HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of rock salt: व्रत के अलावा भी डेली खाना चाहिए सेंधा नमक, पाये जाते हैं नब्बे से अधिक मिनरल्स

Benefits of rock salt: व्रत के अलावा भी डेली खाना चाहिए सेंधा नमक, पाये जाते हैं नब्बे से अधिक मिनरल्स

व्रत में सेंधा नमक का सेवन किया जाता है। इसका सेवन करने से सेहत को कई तरह के फायदे होते है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अगर आप व्रत के अलावा डेली सेंधा नमक का सेवन करते है तो कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of rock salt: व्रत में सेंधा नमक का सेवन किया जाता है। इसका सेवन करने से सेहत को कई तरह के फायदे होते है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अगर आप व्रत के अलावा डेली सेंधा नमक का सेवन करते है तो कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है।

पढ़ें :- Benefits of Raisin water: पेट की तमाम समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है किशमिश का पानी

जब समुद्र या झील का खारा पानी वाष्पित हो जाता है, तब तब वे रंगीन क्रिस्टल छोड़ते हैं। इसी से सेंधा नमक बनता है। यह एक तरह का ऐसा खनिज है, जिसे खाने के लिए उपयोगी बनाने के लिए किसी रासायनिक प्रक्रिया की जरुरत नहीं पड़ती है।

इसे हिमालयन सॉल्ट, रॉक सॉल्ट, लाहौरी नमक नाम से भी जाना जाता है। व्रत में खाये जाने वाले सेंधा नमक में नब्बे से अधिक मिनरल्स पाये जाते हैं। यह मैग्नीशियम और सल्फर से मिलकर बनता है।

घरों में आमतौर पर रोजाना इस्तेमाल होने वाला सामान्य नमक की तुलना में सेंधा नमक में आयोडीन की मात्रा कम होती है। इसमें पौटेशियम, कैल्शिम, जिंक जैसे तत्व अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। इसलिए सेंधा नमक शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

पढ़ें :- रोज रोज जल्दी में नहीं खाते ब्रेकफास्ट तो शरीर को होते हैं ये नुकसान
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...