HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of yellow watermelon: कौन सा तरबूज होता है अधिक मीठा और सेहतमंद, पीला वाला या लाल वाला

Benefits of yellow watermelon: कौन सा तरबूज होता है अधिक मीठा और सेहतमंद, पीला वाला या लाल वाला

गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए सबसे बेहतरीन फल तरबूज होता है स्वाद के साथ साथ शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लाल और पीला तरबूज दो तरह का होता पर क्या आप जानते है इन दोनो में से किसे खाने अधिक फायदेमंद होता है। उत्तर भारत में लाल तरबूज अधिक खाया जाता है। जबकि मॉल और ऑनलाइन स्टोर पर पीले रंग का तरबूज मिलता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of yellow watermelon: गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए सबसे बेहतरीन फल तरबूज होता है स्वाद के साथ साथ शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लाल और पीला तरबूज दो तरह का होता पर क्या आप जानते है इन दोनो में से किसे खाने अधिक फायदेमंद होता है। उत्तर भारत में लाल तरबूज अधिक खाया जाता है। जबकि मॉल और ऑनलाइन स्टोर पर पीले रंग का तरबूज मिलता है।

पढ़ें :- मोदी कैबिनेट में मंत्री सुरेश गोपी ने इंदिरा गांधी को बताया 'मदर ऑफ इंडिया', जानें किसको माना अपना राजनीतिक गुरू?

पीले तरबूज ( yellow watermelon) में बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसमें कार्बोहाइट्रेड भी कम होता है। इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। पीले रंग का तरबूज पूरी तरह से नेचुरल है। एक कप पीले तरबूज में 46 कौलोरीज पायी जाती है।
वहीं अगर लाल तरबूज के बारे में बात करें तो यह एंटी ऑक्सीडेंट् पाया जाता है जो दिल की सेहत अच्छी रखता है।

डायटीशियन के अनुसार पीला तरबूज ( yellow watermelon) अधिक मीठा होता है। पीले तरबूज में लाइकोपीन और बीटा कैरोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। अगर बात करें कि लाल तरबूज अधिक फायदेमंद है या पीला तो पीला तरबूज खाने से इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शरीर को कैंसर औऱ आंखो की तमाम समस्याओ से बचाता है।

पीले तरबूज ( yellow watermelon) में विटामिन ए और सी की उच्च मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से शरीर में संक्रमण का प्रभाव कम होने लगता है। इसके सेवन से शरीर को मैग्नीशियम, सिलेनियम, फासफोरस, प्रोटीन और नियासिन की प्राप्ति होती है। पीले तरबूज में मौजूद विटामिन सी आयरन को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है। वहीं विटामिन ए आंखें और त्वचा के लिए फायदेमंद है।

एनआईएच के अनुसार तरबूज में साइट्रलाइन होता है, जो एक फाइटोन्यूट्रिएंट है। इसकी नियमित मात्रा शरीर को हाई ब्लड प्रेशर के खतरे से बचाने में मदद करती है। रक्तचाप को कम कर सकता है। साइट्रलाइन को कई एंजाइमों की मदद से आर्जिनाइन में परिवर्तित किया जाएगा। इससे शरीर में ब्ल्ड प्रेशर नियमित बना रहता है।

पढ़ें :- NEET-2024 परीक्षा घोटाले की CBI जांच हो और छात्रों को मिलना चाहिए न्याय : कांग्रेस

हेल्थ के अलावा स्किन के लिए भी पीला तरबूज़ ( yellow watermelon) फायदेमंद है। इसमें पाई जाने वाले विटामिन ए, बी6 और सी की मात्रा से त्वचा की इलास्टीसिटी को बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे शरीर में ब्लड का फ्लो नियमित बना रहता है और डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद मिलती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...