HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Blackness of knees: घुटनों के कालेपन की वजह से शार्ट ड्रेस पहनने में होती है शर्मिंदगी, तो ट्राई करें ये चीजें

Blackness of knees: घुटनों के कालेपन की वजह से शार्ट ड्रेस पहनने में होती है शर्मिंदगी, तो ट्राई करें ये चीजें

काले और बदरंग घुटनों की वजह से लड़कियां शॉर्ट ड्रेस और मिनी पहनने से कतराती है। शर्मिंदा न होना पड़े इसलिए आज हम आपको कुछ नुस्खे से डार्क एंकल स्किन से छुटकारा पा सकते है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Blackness of knees: काले और बदरंग घुटनों की वजह से लड़कियां शॉर्ट ड्रेस और मिनी पहनने से कतराती है। शर्मिंदा न होना पड़े इसलिए आज हम आपको कुछ नुस्खे से डार्क एंकल स्किन से छुटकारा पा सकते है।

पढ़ें :- Darkness around the lips: होठों के आस पास के एरिया के कालेपन से हैं परेशान तो ट्राई करें ये चीजें

आयुर्वेद एक्सपर्ट के अनुसार स्किन पर हाइपरपिगमेंटेशन, हार्मोन असंतुलन और टैनिंग की वजह से एंकल और आस पास की स्किन काली पड़ जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल स्किन को मॉइस्चराज रखने में हेल्प करता है। इसके अलावा एलोवेरा जेल और हल्दी स्किन से संबंधित दिक्कतों से छुटकारा दिलाने में हेल्प करता है।

मेलेनिन सेल्स बढ़ने की वजह से स्किन में कालापन बढ़ जाता है। एलोवेरा जेल को लगाकर रात में सो जाए। इसमें मौजूद एलोइन और एलोसिन स्किन के कालेपन को दूर करने में हेल्प करता है।

बेकिंग सोडा की मदद से भी स्किन के कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी डालकर घाढ़ा घोल तैयार कर लें और इसे घुटनों में लगा लें। स्किन का कालापन दूर होगा।

इसके अलावा हल्दी और बेसन से घुटनो का कालापन दूर हो सकता है। इसके लिए एक चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दी मिला कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसे घुटनों पर लगा लें। इससे स्किन का कालापन कम होगा। शहद और नींबू से घुटनों का कालापन दूर किया जा सकता है। दोनो को मिक्स करके घुटनो पर लगाएं और मलें। ऐसा करने से डेड स्किन दूर होगी और कालापन कम होगा।

पढ़ें :- क्या होता है Oral Sunscreen, कैसे किया जाता है इस्तेमाल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...