HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of eating papaya: डेली सुबह खाली पेट पपीता खाने से सेहत को ही नहीं स्किन को भी होते हैं ये गजब के फायदे

Benefits of eating papaya: डेली सुबह खाली पेट पपीता खाने से सेहत को ही नहीं स्किन को भी होते हैं ये गजब के फायदे

आजकल खराब जीवनशैली और खानपान के चलते वजन बढ़ने या मोटापे की समस्या बेहद आम हो गई। वजन कम करने के लिए आज कल युवा घंटो जिम में बीते और पसीना बहाने के बावजूद कुछ खास असर नहीं पड़ता, थोड़े वक्त के लिए तो ठीक है, लेकिन कुछ दिन में फिर वैसा ही रहता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of eating papaya:  आजकल खराब जीवनशैली और खानपान के चलते वजन बढ़ने या मोटापे की समस्या बेहद आम हो गई। वजन कम करने के लिए आज कल युवा घंटो जिम में बीते और पसीना बहाने के बावजूद कुछ खास असर नहीं पड़ता, थोड़े वक्त के लिए तो ठीक है, लेकिन कुछ दिन में फिर वैसा ही रहता है।

पढ़ें :- Benefits of Raisin water: पेट की तमाम समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है किशमिश का पानी

फल ऐसा है जिसे डेली खाली पेट खाने से वजन को कम किया जा सकता है। वो फल है पपीता। जो न सिर्फ शरीर के लिए सेहतमंद होता है बल्कि वजन को कम करने में भी मदद करता है।

पपीता (papaya) सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। पपीते में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई ,मैग्नीशियम ,फाइबर समेत तमाम तरह के पोषक तत्व पाये जाते है।

पपीते (papaya) में पपाइन नामक एंजाइम पाया जाता है जो पाचन के लिए फायदेमंद होता है। डेली खाली पेट पपीता खाने से पाचन बेहतर होता है। इसके अलावा पपीते में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाये जाने के कारण यह शरीर की इम्यूनिटी बेहतर करने में हेल्प करता है। बीमारियों से बचाता है।

फाइबर की मात्रा अधिक होने की वजह से वजन को कम करने में भी मदद करता है। पपीता (papaya) स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से झुर्ऱियों नजर नहीं आती और स्किन मॉइस्चराइज करता है।

पढ़ें :- रोज रोज जल्दी में नहीं खाते ब्रेकफास्ट तो शरीर को होते हैं ये नुकसान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...