HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. एलर्जी से बचने के लिए फॉलो करें ये घरेलू उपचार

एलर्जी से बचने के लिए फॉलो करें ये घरेलू उपचार

कई लोगो को खुजली या स्किन का लाल होने लगती है। या फिर किसी भी तरह का एलर्जी जैसे दाने, खुजली, जलन, स्किन का लाल होना, पित्ती या फिर सूजन हो सकती है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

कई लोगो को खुजली या स्किन का लाल होने लगती है। या फिर किसी भी तरह का एलर्जी जैसे दाने, खुजली, जलन, स्किन का लाल होना, पित्ती या फिर सूजन हो सकती है। किसी भी प्रकार की स्किन एलर्जी से बचने के लिए एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर होता है। इसमें विटामिन ई अच्छी मात्रा में होता है जो एलर्जी से संबंधित स्किन प्रॉब्लम्स को ठीक करने में हेल्प करता है।

पढ़ें :- Ways to tighten wrinkles and skin: चेहरे की झुर्रियों को दूर करके स्किन को टाइट करती हैं ये चीजें

इसके अलावा आप बेकिंक सोडा स्किन एलर्जी के लिए सबसे बेहतरीन घरेलू उपचार है। अगर स्किन पर चकत्ते पड़ गए हो तो उन्हे सही करने में मदद करता है। साथ ही स्किन में होने वाली सूजन को कम करने में हेल्प करता है।

बेकिंग सोडा लगाते समय ध्यान रखें आधे चम्मच से भी कम मात्रा में इस्तेमाल करें। इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और धोने से पहले कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। इसे अधिक समय तक छोड़ें क्योंकि बेकिंग सोडा स्वंय अधिक जलन पैदा कर सकता है।

एलोवेरा एलर्जी के लिए सबसे बेहतरीन औषधी है। एलोवेरा में एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल और जलन से बचाव करने वाले गुण पाये जाते है। ऐसे ही तुलसी, नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर लगाएं। फिर इसे धो सें।

इसके अलावा आप स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए एप्पल साइडर सिरका की मदद ले सकते है। सेब के सिरके के एंटी सेप्टिक और जलनरोधी गुण खुजली को कम करने में हेल्प करते है।

पढ़ें :- Ways to remove blemishes and spots: इन चीजों को चेहरे पर लगाने से दाग धब्बों से मिलेगा छुटकारा, निखरेगी रंगत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...