HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. +92 से आने वाले व्हाट्सएप कॉल के बारे में सरकार ने जारी की एडवाइजरी, आप भी पढ़ लें ये खबर

+92 से आने वाले व्हाट्सएप कॉल के बारे में सरकार ने जारी की एडवाइजरी, आप भी पढ़ लें ये खबर

दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) ने शुक्रवार को लोगों को मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी देने वाली कॉल के बारे में एक एडवाइजरी जारी की है। नागरिकों को दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications)  के नाम पर कॉल करने वाले धमकी दे रहे हैं कि उनके सभी मोबाइल नंबर काट दिए जाएंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) ने शुक्रवार को लोगों को मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी देने वाली कॉल के बारे में एक एडवाइजरी जारी की है। नागरिकों को दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications)  के नाम पर कॉल करने वाले धमकी दे रहे हैं कि उनके सभी मोबाइल नंबर काट दिए जाएंगे या उनके मोबाइल नंबरों का किसी गैरकानूनी गतिविधियों में दुरुपयोग किया जा रहा है।

पढ़ें :- झूठ चाहे जितना ताकतवर हो, सच को दबा नहीं सकता...प्रियंका गांधी का मोदी सरकार पर बड़ा हमला

दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications)  ने विदेशी मूल के मोबाइल नंबरों (जैसे +92) से अपने आप को सरकारी अधिकारी बताकर लोगों से ठगी करने वाले व्हाट्सएप कॉल के बारे में भी एक एडवाइजरी जारी की है। दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications)  ने कहा क‍ि साइबर अपराधी ऐसी कॉल के माध्यम से साइबर अपराध, वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं।

दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications)  ने कहा कि वह अपनी ओर से किसी को भी ऐसी कॉल करने के लिए अधिकृत नहीं करता है। विभाग ने लोगों को ऐसी कॉल प्राप्त होने पर कोई भी जानकारी साझा नहीं करने की सलाह दी है। सरकार ने नागरिकों को संचार साथी पोर्टल ‘चक्षु-रिपोर्ट सस्पेक्टेड फ्रॉड कम्युनिकेशंस’ सुविधा पर इस तरह की धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने को कहा है।

इसके अलावा नागरिक संचार साथी पोर्टल ‘अपने मोबाइल कनेक्शन जानें’ सुविधा पर अपने नाम पर मोबाइल कनेक्शन की जांच कर सकते हैं और किसी भी मोबाइल कनेक्शन की रिपोर्ट कर सकते हैं।

पढ़ें :- Agneepath Yojana Update: अग्निपथ योजना में बदलाव की तैयारी! सेना करवा रही है एक खास सर्वे
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...