HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Health Care: लाल रंग का यूरिन होने का मतलब है बहुत अधिक डिहाइड्रेट हैं आप, पढें दिन में कितना पानी शरीर के लिए है जरुरी

Health Care: लाल रंग का यूरिन होने का मतलब है बहुत अधिक डिहाइड्रेट हैं आप, पढें दिन में कितना पानी शरीर के लिए है जरुरी

अक्सर आप टीवी में मैगजीन में और हेल्थ एक्सपर्ट से खूब पानी पीने की सलाह देते हुए सुनते,पढ़ते होंगे कि खूब पानी पीओ....स्किन प्रॉब्लम्स है तो पानी पीएं, शरीर में अन्य कोई समस्या है तो पानी पीओ, गर्मी हैं तो खूब पानी पीओं हालकिं कई लोगो के मन में सवाल उठने लगता है कि आखिर कब और कितना पानी पीना चाहिए।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

अक्सर आप टीवी में मैगजीन में और हेल्थ एक्सपर्ट से खूब पानी पीने की सलाह देते हुए सुनते,पढ़ते होंगे कि खूब पानी पीओ….स्किन प्रॉब्लम्स है तो पानी पीएं, शरीर में अन्य कोई समस्या है तो पानी पीओ, गर्मी हैं तो खूब पानी पीओं हालकिं कई लोगो के मन में सवाल उठने लगता है कि आखिर कब और कितना पानी पीना चाहिए।

पढ़ें :- Health Care: डेली डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें नहीं होंगी दिल से संबंधित बीमारियां

हेल्थ एक्सपर्ट डॉ विकास कुमार बताते है कि एक व्यक्ति को सामान्यत: 35 मिली प्रति शरीर के वजन के अनुसार पानी की जरुरत होती है। मतलब अगर आपका वजन साठ किलो है तो करीब इक्कीस सौ मिली पानी पीना चाहिए। पानी आपकी दिनचर्य़ा के अनुसार ये ये कम या अधिक हो सकता है। जैसे गर्मी के मौसम में ये आवश्यकता बढ़ जाती है।

अगर किसी को किडनी की कोई बीमारी है तो डॉक्टर की सलाह पर ही पानी पियें। प्यास लगे तो पानी पी लीजिये। प्यास लगने पर फभी आलस सेबैठे मत रहें। लेट के पानी कभी भी न पीएं। खड़े होकर या बैठकर पानी पीने से कुछ फर्क से कुछ फर्क नहीं पड़ता है।

खाने के कुछ देर पहले भी पानी पीना चाहिये हैं और खाने के कुछ देर बाद भी। दोनों अच्छा है। सवेरे हल्का गर्म पानी पीना सामान्यतः अच्छा माना जाता है। पानी उबाल कर और फिर ठंडा कर पीना काफ़ी बेहतर और सुरक्षित तरीक़ा है।

प्लास्टिक के बॉटल में पानी पीने से कहा जाता है कि इससे कैंसर का ख़तरा है। लेकिन इस बात की कोई प्रामाणिकता नहीं है। आप जिस bottle से भी पानी पीते हैं उसे रोज़ साफ़ करना लेकिन काफ़ी ज़रूरी है।

पढ़ें :- Benefits of Sabja Seeds: क्या होता है सब्जा के बीज, सेवन करने से होते हैं ये फायदे

आपके यूरिन का रंग आपके शरीर के hydration status बताने का काफ़ी अच्छा indicator है। इसका चार्ट नीचे दिया गया है।
Alkaline water, hydrogen water इत्यादि marketing के तरीक़े हैं जो सिर्फ़ आपके पैसे की बर्बादी है।खड़े हो कर पानी पीने से हाइड्रोसिल नहीं होता ।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...