1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Skin problems : प्रेगनेंसी के दौरान अगर हो गए हैं चेहरे पर दाग धब्बे और स्किन प्रॉब्लम्स तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खा

Skin problems : प्रेगनेंसी के दौरान अगर हो गए हैं चेहरे पर दाग धब्बे और स्किन प्रॉब्लम्स तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खा

कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान या फिर बच्चे की डिलीवरी के बाद कई तरह की स्किन प्रॉब्लम औऱ शरीर की दिक्कतें होती है। कई महिलाओं को पिंग्मेंटेशन की दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा मेलास्मा यानि स्किन का डार्क भी होने लगती है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान या फिर बच्चे की डिलीवरी के बाद कई तरह की स्किन प्रॉब्लम औऱ शरीर की दिक्कतें होती है। कई महिलाओं को पिंग्मेंटेशन की दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा मेलास्मा यानि स्किन का डार्क भी होने लगती है। इन स्किन प्रॉब्लम्स से निपटने के लिए आज हम कुछ उपाय बताने जा रहे है जिसे फॉलो करके आप इनसे छुटकारा पा सकते है।

पढ़ें :- Skin problems: इन घरेलू उपचारों से चेहरे की झाइयों और मुहांसो ही नहीं बल्कि चेचक तक के दाग आसानी से होंगे दूर

इसके लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी ले और उसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। दस मिनट के बाद इसे धो लें।
इसके अलावा एक चम्मच एलोवेरा जेल में चुटकीभर हल्दी मिक्स करके चेहरे पर लगा लें। पांच या दस मिनट के बाद चेहरा धो लें।
चेहरे से पिंग्मेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए आलू को कद्दूकस करके उसमें नींबू का रस मिला लें। दस मिनट तक लगा रहने दें फिर धो लें।

इसके अलावा एक कटोरी में आधा चम्मच टमाटर रस और एक चम्मच दही मिक्स करके पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगा लें। जब ये सूख जाए फिर चेहरे को धो लें।
संतरे स्किन की तमाम प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में हेल्प करता है। इसके छिलके को सुखाकर पीस लें। अब इस पाउडर को कच्चे दूध में मिक्स करके इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। जब ये फेसपैक सूख जाए तो इसे धो लें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...