HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of husked wheat: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है खपली गेंहू

Benefits of husked wheat: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है खपली गेंहू

फाइबर औऱ प्रोटीन से भरपूर होता है खपली गेहूं। इसमें वसा के साथ साथ आयरन और कैल्शियम तो सामान्य गेहूं से अधिक फायदेमद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार खपली गेहूं के आटे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

फाइबर औऱ प्रोटीन से भरपूर होता है खपली गेहूं (Khapli wheat )। इसमें वसा के साथ साथ आयरन और कैल्शियम तो सामान्य गेहूं से अधिक फायदेमद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार खपली गेहूं के आटे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। इसी वजह से यह आटा डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।

पढ़ें :- Health Care: डेली डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें नहीं होंगी दिल से संबंधित बीमारियां

खपली के आटे के साथसाथ इसके गेहूं का पानी भी शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। खपली के गेहूं (Khapli wheat ) को 2 चम्मच रातभर एक गिलास पानी में भिगोकर रख दीजिए। सुबह इस पानी को छानकर पीने से ब्लड शुगर को नियंत्रित किए जाने में मदद मिलती है। यह पानी इंसुलिन की सेंसिटिविटी को कम करता है जिससे डायबिटीज में लाभ मिलता है।

इतना ही नहीं खपली गेहूं (Khapli wheat) में पॉलीफेनोल्स पाया जाता है यह हार्ट से संबंधित रोगो में फायदा करता है। खपली के गेहूं के तेल की मालिश करने पर शरीर का दर्द, थकान, स्ट्रेस में राहत मिलती है और दिमाग को काफी आराम पहुंचता है। खपली का गेहूं शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है जिससे बढ़ा हुआ वजन अपने आप कम होने लगता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...