HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Litchi Juice: गर्मियों में हाइड्रेट और ठंडा रखने के लिए पीएं लीची का जूस, ये है बनाने का आसान सा तरीका

Litchi Juice: गर्मियों में हाइड्रेट और ठंडा रखने के लिए पीएं लीची का जूस, ये है बनाने का आसान सा तरीका

लीची विटामिन सी से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से शरीर को रोगो से लड़ने की ताकत मिलती है। इम्यूनिटी बेहतर होती है। लीची में ऐसे कई गुण मौजूद हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम कर सकते हैं।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

लीची विटामिन सी से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से शरीर को रोगो से लड़ने की ताकत मिलती है। इम्यूनिटी बेहतर होती है। लीची में ऐसे कई गुण मौजूद हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम कर सकते हैं।

पढ़ें :- Health Care: मोमोज खाने के हैं दीवाने तो जान लें इससे खाने से होने वाले नुकसान

लीची में अच्छी खासी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को स्टेबल बनाए बनाए रखने में मददगार है। सुबह सुबह इसका  सेवन करना या इसका जूस पीने से शरीर को कई फायदे मिलते है। तो चलिए जानते है लीची का जूस बनाने का तरीका।

लीची का जूस बनाने के लिए जरुरी सामग्री

आधा किलो लीची,
बर्फ का टुकड़ा,
1 नीम्बू का जूस,
डेढ़ गिलास पानी

 लीची का जूस बनाने का  तरीका

पढ़ें :- Diphtheria: बुखार, कफ, गले में खराश, सांस लेने में दिक्कत, अगर दिख रहे हैं ये लक्षण, तो हो सकता हैं ये डिप्थीरिया

सबसे पहले आधा किलो ताजा लीची लेंगे और उसे साफ़ पानी से धोयेंगे। उसके बाद लीची को छील लेंगे। छीली हुई लीचियों को एक कंटेनर में रख लें। और उसके बाद लीची के गूदे को आराम से चाकू से काट लें। आप चाहें तो हाथ से भी निकाल सकते हैं। लेकिन चाकू से चीरा लगाने के बाद गूदा हाथ से आराम से निकल आता है। लीची के बीज को फेंक दें और उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब कटे हुए लीची के गूदे को मिक्सर जार में डाल दें। आपको बता दें इस जूस में पानी की मात्रा लीची की मात्रा पर निर्भर करती है। अगर आपने आधा किलो लीची लिया है तो आप इसमें डेढ़ गिलास पानी डालें।

अब इन्हेंएकदम बारीक पीस लें। अच्छी तरह पिस जाने के बाद इसे ग्राइंडर जार से निकाल लें। अगर आपने यह जूस जूसर में तैयार किया है, तो इसे छानने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आपने मिक्सर में पीसा है, तो इसे छानकर ही पियें। अगर लीची अच्छी तरह नहीं पिस पाई है, तो एक बार और ग्राइंडर चला लें।

अब एक कांच के गिलास में कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और उसके बाद लीची का जूस डालें। एक्स्ट्रा स्वाद के लिए आप उसमें नींबू का जूस भी मिला सकते हैं। लीची का टेस्टी जूस तैयार है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...