HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Lohri 2024 : लोहड़ी पर इन उपायों को करने को करने से कष्टों से मिलती हैं मुक्ति , अग्निदेव और महादेवी की पूजा होती है

Lohri 2024 : लोहड़ी पर इन उपायों को करने को करने से कष्टों से मिलती हैं मुक्ति , अग्निदेव और महादेवी की पूजा होती है

देशभर में लोहड़ी का पावन पर्व धूमधाम मनाया जाता है। फसलों को समर्पित यह त्योहार पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली में लोहड़ी की धूम देखते ही बनती है। खुशियों के इस त्योहार में लोग बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Lohri 2024 : देशभर में लोहड़ी का पावन पर्व धूमधाम मनाया जाता है। फसलों को समर्पित त्योहार की धूम पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली में  देखते ही बनती है। खुशियों के इस त्योहार में लोग बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते है। हर साल मकर संक्रांति से एक दिन पहले यानी 13 जनवरी को लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है। परंपराओं और मान्यताओं के अनुसार, लोहड़ी त्योहार को मनाने के लिए लोग एक जगह इकट्ठा होते है और अग्नि जलाकर उसके चारों तरफ खड़े होते है। अग्नि में  रेवड़ी, मूंगफली, खील, गुड़ अर्पित करते हैं।

पढ़ें :- Jagannath Rath Yatra 2024 : विश्वभर से श्रद्धालु आते हैं भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा में, रथ निर्माण में जुटे कारीगर  

लोहड़ी की तारीख को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि इस साल यह त्योहार कब मनाया जाएगा यानी 13 या 14 जनवरी को। यह त्यौहार मकर संक्रांति से एक दिन पहले मनाया जाता है। द्रिक पंचांग के अनुसार इस वर्ष लोहड़ी रविवार यानि 14 जनवरी 2024 को और मकर संक्रांति 15 जनवरी 2024 को मनाई जाएगी।

आर्थिक तंगी से बाहर निकलने के लिए लोहड़ी के दिन आप लाल कपड़े में गेहूं बांध कर किसी जरूरतमंद को दान कर दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

कार्य में सफलता के लिए
लोहड़ी के दिन आप छोटी बच्चियों या कन्याओं को रेवड़ी खिलाएं। ऐसा करने से आपके काम में आ रही बाधाएं दूर होंगी और काम में सफलता की प्राप्ति होगी।

महादेवी की पूजा
लोहड़ी के दिन महादेवी की पूजा के समय उनको रेवड़ियां, गजक का भोग जरूर लगाएं। पूजा के लिए घर की पश्चिम दिशा में काले कपड़े पर महादेवी की प्रतिमा लगाएं। फिर सरसों तेल का दीप जलाएं। अब लोहबान व धूप जलाएं और महादेवी को सिंदूर, रेवड़ियों और बिल्वपत्र आदि अर्पित करें।

पढ़ें :- Bada Mangal 2024 :  साल का पहला बड़ा मंगल कल यानी 28 मई को मनाया जाएगा , इन उपायों से मिलेगी बजरंगबली की कृपा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...