HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Achari Lachha Paratha: एकदम होटल रेस्टोरेंट जैसा घर में ऐसे बनाएं टेस्टी अचारी लच्छा पराठा

Achari Lachha Paratha: एकदम होटल रेस्टोरेंट जैसा घर में ऐसे बनाएं टेस्टी अचारी लच्छा पराठा

अधिकतर घरों में दिन की शुरुआत ब्रेकफास्ट में पराठे खाए जाते है। हेल्दी होने के साथ साथ हैवी भी होते है। पूरा दिन पेट भरा रखते है और बार बार भूख नहीं लगती। अभी तक आपने घर में आलू पराठा,मेथी पराठा, तमाम पराठे बनाए और खाएं होगे ।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

अधिकतर घरों में दिन की शुरुआत ब्रेकफास्ट में पराठे खाए जाते है। हेल्दी होने के साथ साथ हैवी भी होते है। पूरा दिन पेट भरा रखते है और बार बार भूख नहीं लगती। अभी तक आपने घर में आलू पराठा,मेथी पराठा, तमाम पराठे बनाए और खाएं होगे ।

पढ़ें :- वायनाड लोकसभा उपचुनाव में प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ उम्मीदवार उतारेगी सीपीआई और एलडीएफ

आज हम आपको घर में अचारी लच्छा पराठा बनाने का तरीका बताने जा रहे है। तो आमतौर पर लोग घर में बनाने की जगह रेस्टोरेंट और होटल में ही खाना पसंद करते है। क्योंकि यह पराठा असानी से बनता नहीं है और टूट जाता है। तो चलिए जानते है अचारी लच्छा पराठा बनाने की तरीका वो भी घर पर।

अचारी लच्छा पराठा के लिए सामग्री

2 कप आटा
1/2 चम्मच अजवाइन
2 चम्मच तेल
पानी, गूंधने के लिए
नमक स्वादानुसार
3 चम्मच धनिया के बीज
1 चम्मच सौंफ
1 चम्मच काली मिर्च
1/2 चम्मच हल्दी
1/2 चम्मच अमचूर पाउडर
2 सूखी लाल मिर्च
1/2 चम्मच मेथी
1 चम्मच जीरा
घी आवश्यकतानुसार

अचारी लच्छा पराठा बनाने का तरीका

पढ़ें :- Italy Boat Accident : इटली के पास भूमध्य सागर में दो नाव डूबने से 11 प्रवासियों की मौत, 60 से अधिक लापता

इस परांठे को बनाने के लिए सबसे पहले हमें अचारी मसाला तैयार करना होगा। इसके लिए एक पैन में सरसों, धनिया के बीज, जीरा, सौंफ, मेथी, सूखी लाल मिर्च और काली मिर्च डालें।

इन चीजों को धीमी आंच पर तब तक भूनें जब तक इनमें से खुशबू न आने लगे। एक बार हो जाने पर, उन्हें ठंडा होने दें और मिक्सर या ब्लेंडर में डालें। अब, हल्दी, अमचूर पाउडर और नमक डालें और मिश्रण करके चिकना पाउडर बना लें।
आटा तैयार करने के लिए एक कटोरे में आटा, अजवाइन और नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएं, और धीरे-धीरे पानी मिलाना शुरू करें ताकि सब कुछ एक साथ मिल जाए और एक चिकना आटा बन जाए। आटे पर थोड़ा सा तेल लगाएं, इसे ढक दें और कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

एक बार हो जाने के बाद, आटे को बराबर भागों में बांट लें। इसे समान रूप से बेलें और उस पर पर्याप्त मात्रा में घी और अचार मसाला फैलाएं। परांठे को छोटी-छोटी पट्टियों में काटें, मोड़ें और पेड़ा बनाने के लिए उन्हें एक साथ रोल करें। इसे फिर से बेलें, यह सुनिश्चित करते हुए कि मुड़ी हुई परतें पानी में न डूबें। बचे हुए आटे के साथ भी यही प्रक्रिया दोहराएँ।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...