HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Palak Paratha: आयरन और पोषक तत्वों से भरपूर पालक का इस तरह से बनाएं टेस्टी पराठा

Palak Paratha: आयरन और पोषक तत्वों से भरपूर पालक का इस तरह से बनाएं टेस्टी पराठा

पालक में पोषक तत्वो का खजाना छिपा होता है। इसका सेवन करने से न सिर्फ शरीर को पोषण मिलता है बल्कि तमाम बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी मिलती है। इसमें मौजूद आयरन बच्चों में खून की कमी को दूर करता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

पालक में पोषक तत्वो का खजाना छिपा होता है। इसका सेवन करने से न सिर्फ शरीर को पोषण मिलता है बल्कि तमाम बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी मिलती है। इसमें मौजूद आयरन बच्चों में खून की कमी को दूर करता है।

पढ़ें :- Benefits of drinking pomegranate juice: शरीर में ये दिक्कतें होने पर बहुत फायदा करता है अनार का जूस

बस बच्चों को  पालक खिलाना बड़ा चैलेंज होता है।आज हम आपको पालक का पराठा बनाने का तरीका बताने जा रहे है। जो न सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि हेल्दी भी होता है। तो चलिए जानते हैं पालक का पराठा  बनाने का तरीका।

पालक का  पराठा बनाने के लिए जरुरी सामग्री

आटा – 2 कप
पालक कटा – 2 कप
अदरक कटी – 1/2 टी स्पून
लहसुन – 3 कलियां
हरी धनिया पत्ती – 2 टेबल स्पून
हरी मिर्च – 1-2
तेल – 3-4 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

पालक का पराठा बनाने का तरीका

पढ़ें :- Healthy Food: मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में इस तरह से ओट्स खाने से शरीर को होते हैं ये गजब के फायदे

सबसे पहले पालक को धोकर उसके डंठल को तोड़ लें। इसके बाद पालक के बारीक-बारीक टुकड़े कर लें। फिर हरी मिर्च, अदरक, लहसुन और हरा धनिया भी बारीक काट लें।अब मिक्सर जार में हरी मिर्च, लहसुन, हरा धनिया और अदरक डालकर पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें।

इसके बाद एक बर्तन में आटा छान लें। चाहें तो पालक को भी पीसकर प्यूरी बना सकते हैं।आटे में चुटकीभर नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसमें बारीक कटा पालक और अदरक-लहसुन-हरा धनिया का पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

मिश्रण में 1 चम्मच तेल डालने के बाद थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पराठे का आटा गूंथ लें।इसके बाद आटा सैट होने के लिए 15-20 तक अलग रख दें।तय समय के बाद आटा लेकर एक बार और गूंथ लें। इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन/तवा मीडियम आंच पर गरम करने के लिए रख दें। इस दौरान आटे की समान अनुपात की लोइयां बना लें। एक लोई लेकर उसे पराठे के जैसा गोल या तिकोना बेल लें।

जब तवा गरम हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैलाएं और पराठा डालकर सेकें। पराठे को पलट-पलटकर दोनों ओर से तब तक सेकें जब तक कि वो क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद पराठा प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारी लोइयों से पराठे बनाकर सेक लें।

पढ़ें :- Semolina Uttapam: आज Breakfast में ट्राई करें साउथ इंडियन सूजी का उत्तपम की रेसिपी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...