1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कई राज्यों में बर्बाद हो रही वैक्सीन खुराक, झिझक के कारण टीका लगवाने नहीं आ रहे लोग

कई राज्यों में बर्बाद हो रही वैक्सीन खुराक, झिझक के कारण टीका लगवाने नहीं आ रहे लोग

Many States Are Not Getting Vaccinated Due To Wasting Vaccine Dose Hesitation

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: देश में लगातार कई राज्य वैक्सीन हिचकिचाहट की समस्या को रेखांकित कर रहे हैं. अब ये समस्या आविष्कारों को प्रभावित कर सकती हैं। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान लगातार जारी है। लेकिन कुछ राज्यों ने सूचना दी है कि उनके यहां पर्याप्त हेल्थ वर्कर वैक्सीन लगवाने सामने नहीं आ रहे हैं जिससे वैक्सीन की खुराक बर्बाद हो रही है। बुधवार को कम से कम छह राज्यों के अधिकारियों ने कहा कि कोरोनावायरस वैक्सीन की खुराक बेकार जा रही है क्योंकि लोग नहीं आ रहे हैं।

पढ़ें :- स्वास्थ्य मंत्री व उनकी पत्नी ने दिल्ली हार्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट में लगवाया टीका

कोविड -19 टीकाकरण कार्यक्रम के लिए भारत की शुरुआत दुनिया में सबसे मजबूत शुरुआतों में से एक रही है, किसी भी अन्य देश की तुलना में भारत मे वैक्सीन पहले दिन अधिक लोगों तक पहुंची है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 16 जनवरी को लॉन्च के बाद से बुधवार को शाम 6 बजे तक आयोजित 14,119 सत्रों में 786,842 लोगों को टीका लगाया गया था। लेकिन यह अभी भी तय किए गए लोगों का 55% है – हर दिन, 100 लोगों को प्रत्येक सत्र के लिए चुना जाता है और आमंत्रित किया जाता है और औसतन उनमें से लगभग 45 लोग टीका लगवाने नहीं आ रहे हैं।

विशेषज्ञों ने अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच बढ़ाने का आह्वान किया है कि जिसमें उनका कहना है कि लक्ष्य पूरा हो सके इसके लिए सिर्फ स्वास्थ्य देखभाल कर्मी ही नहीं बल्कि आम जनता तक भी जाया जा सकता है। टीके को लेकर पैदा हुई झिझक के समाधान को लेकर सरकार ने मंगलवार को डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म को तैयार किया ताकि उन स्वस्थ्य कर्मचारियों (जिन्हें शुरुआती लाभार्थियों के रूप में चुना गया) को भी टीका लगाने की अनुमति दी जा सके जिन्हें पहले से निर्धारित न किया गया हो।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...