HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Poppy seeds laddu recipe: शरीर को ठंडक और शक्ति पहुंचाने के लिए ट्राई करें खसखस का लड्डू

Poppy seeds laddu recipe: शरीर को ठंडक और शक्ति पहुंचाने के लिए ट्राई करें खसखस का लड्डू

आमतौर पर सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स या गोंद का लड्डू बनाकर खाया जाता है ताकि शरीर को ताकत मिले और हेल्दी रहे। वहीं गर्मियों में इसका  सेवन करने से बचा जाता है। आज हम आपको ऐसे लड्डू बनाने का तरीका बताने जा रहे है जिसे आप गर्मियों में भी खा सकते है। इसे खाने से न सिर्फ गर्मियों से राहत मिलेगी बल्कि हेल्थ भी अच्छी रहेगी। 

Poppy seeds laddu recipe: आमतौर पर सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स या गोंद का लड्डू बनाकर खाया जाता है ताकि शरीर को ताकत मिले और हेल्दी रहे। वहीं गर्मियों में इसका  सेवन करने से बचा जाता है। आज हम आपको ऐसे लड्डू बनाने का तरीका बताने जा रहे है जिसे आप गर्मियों में भी खा सकते है। इसे खाने से न सिर्फ गर्मियों से राहत मिलेगी बल्कि हेल्थ भी अच्छी रहेगी।

पढ़ें :- Benefits of eating litchi: गर्मियों में खूब खाएं लीची, शरीर होगा हाइड्रेट और इम्यूनिटी होगी बेहतर

खसखस का लड्डू बनाने के लिए जरुरी सामग्री

एक चौथाई कप खस खस
आधा कप बादाम
आधा कप काजू
आधा कप मगज
सूखा नारियल
आधा कप भुने हुए चने
1 चम्मच सौंफ का पाउडर
1 चम्मच इलायची पाउडर
1 चम्मच क्रश की हुई काली मिर्च
1 कप काले खजूर
200ml शहद

खसखस का लड्डू बनाने का तरीका

इस लड्डू को बनाने के लिए सबसे पहले खस खस को अच्छी तरह से एक पैन में भून लें। जब ये भुन जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब पैन में काजू, बादाम और मगज को भून लें।

पढ़ें :- Benefits of eating porridge: ब्रेकफास्ट में डेली दलिया खाने मांसपेशियों का निर्माण और पेट के लिए भी होती है फायदेमंद

जब ये तीनों रोस्ट हो जाएं तो खस-खस, ड्राई फ्रूट्स और भुने हुए चने को मिलाकर मिक्सी में पीस लें।इन सबको पीसने के बाद एक अच्छा सा पाउडर बन जाएगा।अब नारियल को भून लें। जो पाउडर बनाया है उसमें भुना हुआ नारियल मिला लें। अब काले खजूर को पहले मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें।

अब खस-खस वाले पाउडर में इस खजूर को मिला लें। इसमें शहद मिला लें।अब सारे मिक्सचर को अच्छी तरह हाथ से मिला ले। अब इससे लड्डू बना लें। गर्मियों में हेल्दी रखने वाले आपके लड्डू तैयार हैं। ये लड्डू आपको ताकत देते हैं और शरीर को गर्मियों में बीमारियों दूर रखता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...