1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. नाभि में गाय का शुद्ध घी या तेल डालने से स्किन, बाल और हेल्थ को होते हैं ये गजब के फायदे

नाभि में गाय का शुद्ध घी या तेल डालने से स्किन, बाल और हेल्थ को होते हैं ये गजब के फायदे

नाभि में तेल लगाने से हेल्दी और खूबसूरत स्किन तो होता है इसके साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। नाभि में तेल लगाने से मानसिक तनाव कम होता है और मन शांत रहता है। नींद अच्छी आती है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

नाभि में तेल लगाने से हेल्दी और खूबसूरत स्किन तो होता है इसके साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। नाभि में तेल लगाने से मानसिक तनाव कम होता है और मन शांत रहता है। नींद अच्छी आती है। नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु होता हैं, नाभि में तेल लगाने के फायदे बहुत है । तो फिर चलिए जानते हैं नाभि में तेल लगाने से क्या क्या फायदे होते हैं। अगर आप रात को सोने से पहले नाभि में तेल की कुछ बंदे डालते हैं तो इसका सीधा असर आपके चेहरे पर पड़ेगा और फोड़े- फुंसी सब दूर हो जाएंगे। नाभि में गाय का शुध्द घी या तेल लगाने से बहुत सारी शारीरिक दुर्बलता को कम किया जा सकता है।

पढ़ें :- विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है शहतूत

इसके अलावा आंखों की समस्याओं और स्किन और बाल के लिए अगर आप सोने से पहले 3 से 7 बूँदें शुध्द घी और नारियल के तेल नाभी में डालें और नाभी के आसपास डेढ ईंच गोलाई में फैला लें।

सोने से पहले तीन से सात बूंद इरंडी का तेल नाभी में डालें और उसके आसपास अच्छी तरह से लगा सकती हैं।

शरीर में कमपन्न तथा जोड़ोँ में दर्द और शुष्क त्वचा के लिए रात को सोने से पहले तीन से सात बूंद राई या सरसों कि तेल नाभी में डालें और उसके चारों ओर डेढ ईंच में फैला लें नीम का तेल तीन से सात बूंद नाभी में उपरोक्त तरीके से डालें।

फटे होंठ या जोड़ों का दर्द है अगर आप इन चीजों से परेशान है तो आपको ज़रूरत है सरसों के तेल की जिसके द्वारा आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकेंगे, अपने पेट की नाभि पर सरसों के तेल की कुछ बूंदें लगाएँ. हाँ यह आपको अजीब लग रहा होगा लेकिन ये प्राचीन औषधि बहुत फायदेमंद है।

पढ़ें :- Benefits of rock salt: व्रत के अलावा भी डेली खाना चाहिए सेंधा नमक, पाये जाते हैं नब्बे से अधिक मिनरल्स

क्या आपको सर्दी, जुकाम है, तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद है, हममे से कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हें बारो मॉस ज़ुकाम की शिकायत रहती है तो आपको बस इतना करना है की रुई के फ़ोहे को एल्को*हल में डुबोए और पेट की नाभि पर लगाएँ, बस हो गया। ये सर्दी और जुकाम की अचूक दवा है इससे आपका पुरान से पुराने ज़ुकाम ठीक हो जाएगा।

लडकियों को मासिक धर्म में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं इन दिनों बहुत सारे होर्मोनेल चेंजेस भी होते है जिसके कारण ना उनका मूड ठीक रहता हैं और उनका स्वस्थ्य लेकिन अगर आप मासिक धर्म होने वाली इन सम्सायो से बचना चाहती है तो रुई के फ़ोहे को ब्रां*डी में भिगोएँ और इसे पेट की नाभि पर रखें, इससे आपको इन चीजों से मुक्ति मिलेगी।

लड़का हो फिर चाहे लड़की हो हर कोई मुहासे की समस्या से परेशान रहता हैं अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं और कोई भी उपाय काम नहीं आ रहा हैं तो नीम के तेल की कुछ बूंदें पेट के बीच में डालकर और आस-पास मसाज करने से आपके कील-मुहाँसे ठीक हो सकते हैं, और आपकी त्वचा बेदाग़ वा सुंदर हो जायेगी।

अगर आपका चेहरा दागरहित वा सुंदर हो तो क्या कहने ऐसा कहा जाता है कि बादाम के तेल की कुछ बूंदें पेट की नाभि पर लगाने से चेहरे पर निखार आता है और आपकी रंगत भी अच्छी होती हैं।

इसे नाभि में लगाने से स्किन में नमी बनी रहती है जिससे फेयरनेस बढती है।

पढ़ें :- घर में नजर आने लगे हैं कॉकरोच, तो इन उपायों से पाएं छुटकारा

इससे स्किन की ड्राईनेस दूर होती होती है और चेहरे ही चमक बढती है।

इससे बालों का झड़ना रुकता है और बालों किस शाइनिंग बढती है।

यह घुटनों का दर्द दूर करने में फ़ायदेमंद है और जॉइंट पैन से बचाता है।

इससे चेहरे के पिम्पल्स ठीक होते है और दाग-धब्बे दूर होते है।

नाभि में घी लगाने से कटे-फटे होंठ नही ठीक हो जाते है।

इससे पेट की प्रॉब्लम दूर होती है और कब्ज से बचाव होता है।

पढ़ें :- Tips for beautiful feet: पैरों के कालेपन से होना पड़ता है शर्मिंंदा, तो फॉलो करें ये टिप्स

नाभी में तेल डालने का कारण 

हमारी नाभी को मालूम रहता है कि हमारी कौन सी रक्तवाहिनी सूख रही है, इसलिए वो उसी धमनी में तेल का प्रवाह कर देती है।

जब बालक छोटा होता है और उसका पेट दुखता है तब हम हिंग और पानी या तैल का मिश्रण उसके पेट और नाभी के आसपास लगाते थे और उसका दर्द तुरंत गायब हो जाता था।बस यही काम है तेल का।

घी और तेल नाभी में डालते समय ड्रापर का प्रयोग करें, ताकि उसे डालने में आसानी रहे।

अपने स्नेहीजनों, मित्रों और परिजनों में इस नाभी में तेल और घी डालने के उपयोग और फायदों को शेयर करिये।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...