HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Ram Navami 2024 : इस बार रामनवमी के दिन बन रहा है बेहद ही दुर्लभ संयोग , जानें शुभ मुहूर्त

Ram Navami 2024 : इस बार रामनवमी के दिन बन रहा है बेहद ही दुर्लभ संयोग , जानें शुभ मुहूर्त

श्री रामचंद्र जी का जन्म चैत्र शुक्ल की नवमी के दिन पुनर्वसु नक्षत्र तथा कर्क लग्न में राजा दशरथ के घर में हुआ था। इस तिथि पर सम्पूर्ण भारत में रामनवमी मनाई जाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Ram Navami 2024: श्री रामचंद्र जी का जन्म चैत्र शुक्ल की नवमी के दिन पुनर्वसु नक्षत्र तथा कर्क लग्न में राजा दशरथ के घर में हुआ था। इस तिथि पर सम्पूर्ण भारत में रामनवमी मनाई जाती है। पंचांग के अनुसार इस साल रामनवमी पर बेहद ही अत्यंत दुर्लभ संयोग बन रहे हैं।धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शुभ संयोग में पूजा करने से सभी देवी-देवताओं का​ आशीर्वाद प्राप्त होता है और मनोकामना की पूर्ति होती है।

पढ़ें :- Astro Tips For Money : इन उपायों से मिल जाता है रुका हुआ पैसा वापस , जीवन स्वर्ग बन जाता है

नवरात्रि के अंतिम दिन राम नवमी या महानवमी का पर्व 17 अप्रैल 2024, बुधवार के दिन मनाया जाएगा मनाया जाएगा। इस दिन मां दुर्गा के साथ ही भगवान राम की आराधना करने का भी विधान है।  आइए जानते हैं राम नवमी के दिन कौन से शुभ संयोग बन रहे हैं?

राम नवमी 2024 शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 16 अप्रैल को दोपहर 1 बजकर 23 मिनट पर शुरू होगा और इसका समापन 17 अप्रैल को दोपहर 3 बजकर 14 मिनट पर होगा. उदया तिथि के अनुसार राम नवमी का 17 अप्रैल 2024, बुधवार के दिन मनाया जाएगा

पंचांग के अनुसार इस बार रामनवमी के दिन आश्लेष नक्षत्र, रवि योग और सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहे हैं। इसके अलावा 17 अप्रैल को रामनवमी के दिन गजकेसरी योग का भी प्रभाव रहेगा। धर्म ग्रंथों के अनुसार भगवान राम के जन्म के समय उनकी कुंडली में गजकेसरी योग था।

पढ़ें :-  Pooja Upasana Mein Phool : धर्म कार्य में फूल का बहुत महत्व है , श्रद्धा और भावना का प्रतीक हैं
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...