HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Smartphone Blast Reasons: फोन फटने के हो सकते हैं ये संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर

Smartphone Blast Reasons: फोन फटने के हो सकते हैं ये संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर

Smartphone Blast Alert: गर्मी के सीजन में इलेक्ट्रिनिक डिवाइसों के ब्लास्ट होने या आग लगने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। इनमें स्मार्टफोन भी शामिल हैं, जिनके हर सीजन में फटने की खबरें आती रहती हैं। हालांकि, गर्मियों में इन घटनाओं की संख्या बढ़ जाती है। ऐसे में लोगों के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि स्मार्टफोन में आग लगने या ब्लास्ट के पीछे क्या कारण होते हैं? इस लेख में हम इन कारणों के बारे में बताने वाले हैं। 

By Abhimanyu 
Updated Date

Smartphone Blast Reasons: गर्मी के सीजन में इलेक्ट्रिनिक डिवाइसों के ब्लास्ट होने या आग लगने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। इनमें स्मार्टफोन भी शामिल हैं, जिनके हर सीजन में फटने की खबरें आती रहती हैं। हालांकि, गर्मियों में इन घटनाओं की संख्या बढ़ जाती है। ऐसे में लोगों के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि स्मार्टफोन में आग लगने या ब्लास्ट के पीछे क्या कारण होते हैं? इस लेख में हम इन कारणों के बारे में बताने वाले हैं।

पढ़ें :- OnePlus Pad 2 की कीमत लॉन्च से ठीक एक दिन पहले हुई लीक; फटाफट चेक करें Price डिटेल्स

दरअसल, स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय-समय कुछ संकेतों को समझना बेहद जरूरी है, जो आपके फोन में गड़बड़ी या फटने की चेतावनी देते हैं। इनमें सबसे आम बात फोन का हीट करना है। इसके अलावा कई अन्य कारण भी फोन के ब्लास्ट होने की वजह हो सकते हैं। आइये जानते हैं उन प्रमुख कारणों के बारे में, जिनकी वजह से फोन फट सकता है या उसमें आग लगने का खतरा रहता है।

स्मार्टफोन फटने की वजह

1- आमतौर पर फटने से पहले स्मार्टफोन गर्म होते हैं या फिर गर्म होने वाले स्मार्टफोन के फटने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसे में फोन बार-बार गर्म हो रहा है तो उसे सर्विस सेंटर ले जाकर जरूर दिखवाएं।

2- फोन को कभी ऐसे जगह पर रखकर चार्ज न करें, जहां का तापमान ज्यादा हो। ऐसी जगहों पर फोन जल्दी गर्म होता है और ब्लास्ट होने का खतरा रहा है। फोन को चार्जिंग के समय कमरे के तापमान वाली जगह पर ही रखें।

पढ़ें :- 12 हजार से कम में लॉन्च हुआ iQOO का 5G स्मार्टफोन; फटाफट चेक करें फीचर्स और ऑफर्स

3- अगर आपका फोन पानी में गिर गया है तो उसे खुद रिपेयर करने की कोशिश न करें, ये जोखिम भरा हो सकता है। इस दौरान बैटरी में शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है। फोन को तुरंत मैकेनिक के पास ले जाएं।

4- फोन के बार-बार गिरने से भी बैटरी डैमेज होती है और उसके बाद उसमें आग लग सकती है। ऐसे में अपने फोन का ख्याल रखें और उसे गिरने से बचाएं।

5- फोन की बैटरी फूलने या फोन के बैक पैनल पर कोई ऊभार आने पर सावधान हो जाएं। ऐसी स्थिति में बैटरी के फटने का खतरा रहता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...