HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Symptoms of skin cancer: चेहरे की इन समस्याओं की न करें अनदेखी हो सकते हैं स्किन कैंसर के लक्षण

Symptoms of skin cancer: चेहरे की इन समस्याओं की न करें अनदेखी हो सकते हैं स्किन कैंसर के लक्षण

कोई भी बीमारी शुरुआत में कुछ लक्षणों से हमें सचेत करती हैं,लेकिन लगातार अनदेखी की वजह से गंभीर परिणाम दे सकती हैं। ऐसा ही स्किन कैंसर में भी होता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Symptoms of skin cancer:  कोई भी बीमारी शुरुआत में कुछ लक्षणों से हमें सचेत करती हैं,लेकिन लगातार अनदेखी की वजह से गंभीर परिणाम दे सकती हैं। ऐसा ही स्किन कैंसर (skin cancer) में भी होता है। शुरुआती समय में चेहरे में एजिंग के लक्षण जैसी नजर आती है लेकिन अनदेखी करने की वजह से यह स्किन कैंसर का रुप ले लेती है। इसलिए समय रहते इसका इलाज जरुरी है।

पढ़ें :- Ways to tighten wrinkles and skin: चेहरे की झुर्रियों को दूर करके स्किन को टाइट करती हैं ये चीजें

चेहरे पर उम्र बढ़ने के साथ साथ दाग धब्बों को लिवर स्पॉट या सोलर लेटिंगाइन के रुप में जाना जाता है। यह चपटे भूरे या काले रंग के धब्बों जैसे नजर आते हैं। इस तरह के धब्बे आमतौर पर चेहरे हाथों,कंधो और बाजुओं पर दिखाई देते हैं। कई बार इस तरह के धब्बे लोशन,क्रीम और अधिक ब्यूटी ट्रीटमेंट के इस्तेमाल से हो सकते हैं।

ऐसे पहचाने स्किन कैंसर (skin cancer) के स्पॉट

डॉक्टरों का कहना है कि स्किन कैंसर (skin cancer) के लक्षण भी चेहरे, हाथ और बाजुओ पर नजर आते है। यह उभरे हुए छोटे छोटे काले घावों की तरह दिखते हैं। जिन्हे डमेंटोसिस पापुलोसा निग्रा कहा जाता है। वहीं स्किन पर काले और भूरे धब्बों को सेबोरहाइक केराटोज कहा जाता है।

अगर स्किन पर होने वाले दाग धब्बे सॉफ्ट होने की बजाय नोकदार और असमान हैं तो स्किन कैंसर (skin cancer) का एक लक्षण हो सकता है।
इसके अलावा एजिंग में अक्सर लोगो के चेहरे पर भूरे और काले धब्बे होते है। वहीं स्किन कैंसर (skin cancer) में त्वचा पर कई रंग के दाग धब्बे उभरते है।
साइज- जिन लोगों की त्वचा पर दाग-धब्बे 6 मिमी या 1/4 इंच से अधिक है तो उन्हें डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यह स्किन कैंसर (skin cancer) का लक्षण हो सकता है।
एक्जिमा होना- एक्जिमा यानी खाज भी स्किन कैंसर का लक्षण हो सकता है। आपकी त्वचा पर किसी स्थान के उभार में कोई बदलाव, या उसमें कोई नया लक्षण, जैसे रक्तस्राव, खुजली, या पपड़ी पड़ना जैसे लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

पढ़ें :- Open Pores Problem: ओपन पोर्स चेहरे की बिगाड़ रहे हैं खूबसूरती, तो इन टिप्स को फॉलो करके पाएं छुटकारा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...