1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Symptoms Protein Deficiency: प्रोटीन के लिए डेली दो अंडे खा लेना ही काफी नहीं, नजर आ रहे हैं ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क

Symptoms Protein Deficiency: प्रोटीन के लिए डेली दो अंडे खा लेना ही काफी नहीं, नजर आ रहे हैं ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क

प्रोटीन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। शरीर में प्रोटीन की मात्रा मसल्स और शरीर दोनो को मजबूत बनाने में हेल्प करता है। अंडे में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Symptoms Protein Deficiency: प्रोटीन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। शरीर में प्रोटीन की मात्रा मसल्स और शरीर दोनो को मजबूत बनाने में हेल्प करता है। अंडे में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। फेमस ऑर्थोपेडिक सर्जन मनन वोहरा के अनुसार अगर आप ब्रेकफास्ट में दो उबले अंडे खाते है और आपको लगता है कि दिनभर की ताकत मिल गई।

पढ़ें :- विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है शहतूत

पढ़ें :- Benefits of rock salt: व्रत के अलावा भी डेली खाना चाहिए सेंधा नमक, पाये जाते हैं नब्बे से अधिक मिनरल्स

तो ऐसा नहीं है। कुछ लक्षण है तो जो महसूस होने पर आप जान लें कि आप उतना प्रोटीन नहीं ले रहे जितने की आपको जरुरत है।डॉ मनन वोहरा के अनुसार प्रोटीन की कमी से बाल और नाखून कमजोर को टूटने लगते है।

अगर शरीर में प्रोटीन की कमी है तो मेटाबॉलिज्म स्लो हो सकता है। ऐसे में शरीर फूड को अच्छे तरीके से एनर्जी में कंवर्ट नहीं कर पाता। इसे वेट गेन समेत कई हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकते है।

अगर किसी को बार बार खांसी या सर्दी जुकाम हो रहा है तो यह प्रोटीन की कमी की वजह से ऐसा हो सकता है।
अगर शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो कमजोरी महसूस होती रहती है।  इतना ही नहीं प्रोटीन कम होने पर मीठी चीजें खाने की क्रेविंग अधिक हो जाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...