HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Benefits of apricot: स्किन और पेट से लेकर वजन कम करने तक खुबानी खाने से होते हैं कई चमत्कारी फायदे

Benefits of apricot: स्किन और पेट से लेकर वजन कम करने तक खुबानी खाने से होते हैं कई चमत्कारी फायदे

खुबानी तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें मौजूद आयरन, फाइबर, विटामिन सी और सोडियम, पोटैशियम शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसमें मौजूद विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स आंखो को बीमारियों से बचाने में हेल्प करता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of apricot: खुबानी तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें मौजूद आयरन, फाइबर, विटामिन सी और सोडियम, पोटैशियम शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसमें मौजूद विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स आंखो को बीमारियों से बचाने में हेल्प करता है।

पढ़ें :- Belly fat: बिना कुछ खाएं ही बढ़ती जा रही है पेट की चर्बी, तो इन चीजों को डाइट में शामिल करके पाएं छुटकारा

इसके अलावा खुबानी का सेवन करने से इम्यूनिटी बेहतर होती है। जिससे बीमारियों का खतरा कम होता है। इसके अलावा इम्यूनिटी मजबूत होती है। जिसकी वजह से बार बार बीमार होने से रक्षा करता है। जिन लोगो को आये दिन सर्दी खांसी की दिक्कत रहती है उन्हें डाइट में खुबानी जरुर शामिल करना चाहिए।

खुबानी पेट के लिए भी फायदेमंद होती है। इसमें फाइबर पाया जाता है जो पाचन को बेहतर करता है। कब्ज, गैस से छुटकारा दिलाता है।
जिन लोगो को वजन कम करना है। या बैली फैट कम करना चाहती है तो खुबानी का सेवन करने से फायदा होगा।

इतना ही नहीं खुबानी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यह स्किन को धूप, प्रदूषण, स्मोकिंग आदि से स्किन को प्रोटेक्ट करता है। खुबानी में एंटी ऑक्सीडेंट्स अल्ट्रवायलेट किरणों से बचाव करते है। जिससे स्किन में फ्री रेडिकल्स की दिक्कत से बचाता है।

पढ़ें :- Benefits of Poy: क्या होता है पोय, इसका सेवन करने से होते हैं कई फायदे
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...