HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Heart Attack: रात में शरीर में दिखने वाले ये मामूली लक्षण भी हो सकते हैं हार्ट अटैक का संकेत

Heart Attack: रात में शरीर में दिखने वाले ये मामूली लक्षण भी हो सकते हैं हार्ट अटैक का संकेत

कभी अचानक डांस करते करते तो कभी बैठे बैठ न जाने कितने मामले ऐसे ही अचानक हार्ट अटैक के चलते मौतों के सामने आ चुके हैं। हार्ट अटैक के मामलों में पिछले कुछ सालों में काफी तेजी आई है। जिनमें से अधिकतर मौते ऐशी होती है जिन्हें समय रहते रोका जा सकता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Heart Attack: कभी अचानक डांस करते करते तो कभी बैठे बैठ न जाने कितने मामले ऐसे ही अचानक हार्ट अटैक के चलते मौतों के सामने आ चुके हैं। हार्ट अटैक के मामलों में पिछले कुछ सालों में काफी तेजी आई है। जिनमें से अधिकतर मौते ऐशी होती है जिन्हें समय रहते रोका जा सकता है।

पढ़ें :- TB in stomach:फेफड़ों में ही नहीं पेट में भी होता है टीबी, शरीर में दिखते हैं ये लक्षण

खानपान का ध्यान न में सुधार करके और शराब या तंबाकू का सेवन कम करके। क्योंकि खराब खान पान और शराब तंबाकू आधिक के सेवन से हार्ट से संबंधित बीमारियों के चांस बढ़ सकते है। वहीं अगर एक्सपर्ट की माने तो हार्ट अटैक से पहले रात में कुछ ऐसे लक्षण होते है जो शरीर में नजर आने लगते है।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार लाइफस्टाइल में बदलाव करके अपनी सेहत का ख्याल रखा जा सकता है। एक्सपर्ट का मानना है कि जरुरी नहीं कि हार्ट अटैक में सीने में दर्द को कई बार कंधे में तेज दर्द, थकान, पसीना आना आदि लक्षण भी होते है।

रात के समय पेट में ऊपर की तरह दर्द हो, कंधे,पीठ जबड़े ,गर्दन या गले में दर्द हो तो अलर्ट हो जाना चाहिए।महिलाओं में कई बार सीने के नीचे बीचोबीच दर्द होता है।इसे लोग एसिडिटी भी समझ लेते है।ऐसा दर्द एसिडिटी में भी हो सकता है, लेकिन अगर आपको पसीना, हांफी, थकान लग रही हो तो डॉक्टर्स से परामर्श जरुर लें।

अगर आपको सोते समय बहुत अधिक पसीना आता है तोभी हार्ट की दिक्कत हो सकती है। डॉक्टर्स की सलाह पर आपको चेकअप करा लेना चाहिए। सांस फूलना या सांस लेने में दिक्कत होना भी दिल से संबंधित रोगो का लक्षण हो सकता है।

पढ़ें :- एक हेल्दी व्यक्ति आमतौर पर इतनी देर तक रोक सकता है अपनी सांसें

हार्ट की बीमारी या हार्ट अटैक में दिल पर अधिक मेहनत पड़ती है। यह हर अंग को ब्लड सप्लाई करता है जिस वजह से आपको थकान रह सकती है। अगर बेवजह आप अक्सर थकावट रहती है तो डॉक्टर्स से जरुर मिलें। इतना ही नहीं डाइजेशन से संबंधित दिक्कतों को भी हल्के में नही लेना चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...