HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. रिलेशनशिप
  3. डिलीवरी के बाद शरीर में होने वाली कमजोरी और तमाम समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पीएं अजवाइन और सौंफ का पानी, होते हैं ये फायदे

डिलीवरी के बाद शरीर में होने वाली कमजोरी और तमाम समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पीएं अजवाइन और सौंफ का पानी, होते हैं ये फायदे

डिलीवरी के बाद महिलाओं का शरीर अत्यधिक कमजोर हो जाता है। दांत , बाल स्किन व शरीर में तमाम दिक्कतें होती हैं। ऐसे में डिलीवरी के बाद खुद का खास ख्याल रखने की जरुरत होती है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

डिलीवरी के बाद महिलाओं का शरीर अत्यधिक कमजोर हो जाता है। दांत , बाल स्किन व शरीर में तमाम दिक्कतें होती हैं। ऐसे में डिलीवरी के बाद खुद का खास ख्याल रखने की जरुरत होती है।

पढ़ें :- TB in stomach:फेफड़ों में ही नहीं पेट में भी होता है टीबी, शरीर में दिखते हैं ये लक्षण

ऐसे में महिलाओं को अजवाइन और सौंफ का पानी जरुर पीना चाहिए ताकि शरीर में होने वाली कमजोरी और अन्य समस्याओं में आराम मिल सके। चलिए जानते हैं अजवाइन और सौंफ का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में।

अजवाइन और सौंफ का पानी पीने से पोस्टपार्टम के दौरान होने वाले भावनात्मक बदलावों के लिए अच्छा होता है। इसे पीने से स्ट्रेस कम होता है और माइंड रिलैक्स रहता है। इतना ही नहीं सौंफ को ब्रेस्ट प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए असरदार माना जाता है। ऐसे में यह ड्रिंक पीने से फायदा हो सकता है।

अजवाइन और सौंफ का पानी बनाने का तरीका

इसके लिए आपको एक गिलास पानी में एक चम्मच सोवा बीज, एक चम्मच अजवाइन, एक चम्मच सौंफ और आधा छोटा चम्मच मेथी दाना की जरुरत होगी। पैन में एक गिलास पानी को गर्म करें। इसमें अजवाइन, सौंफ डालें। पकने को लिए छोड़ दें फिर मेथी और सोवा बीज को डाल कर तब तक उबाले जब तक यह पानी आधा न हो जाएं। फिर इसे ठंडा करके छान कर पी लें।

पढ़ें :- एक हेल्दी व्यक्ति आमतौर पर इतनी देर तक रोक सकता है अपनी सांसें

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...