HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Bada mangal 2024: आज ज्येष्ठ माह आखिरी बड़ा मंगल, इस मौके पर घर में बनाएं भंडारे वाली आलू की सब्जी

Bada mangal 2024: आज ज्येष्ठ माह आखिरी बड़ा मंगल, इस मौके पर घर में बनाएं भंडारे वाली आलू की सब्जी

मंगलवार के दिन संकटमोचन भगवान हनुमान का दिन होता है। इस  दिन भगवान हनुमान की पूजा व्रत आदि रखा जाता है। आज  तो बहुत ही खास दिन है आज ज्येष्ठ माह आखिरी बड़ा मंगल है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Bada mangal 2024: मंगलवार के दिन संकटमोचन भगवान हनुमान का दिन होता है। इस  दिन भगवान हनुमान की पूजा व्रत आदि रखा जाता है। आज  तो बहुत ही खास दिन है आज ज्येष्ठ माह आखिरी बड़ा मंगल है।

पढ़ें :- Himachal Pradesh Assembly By-Election Result: हिमाचल में कांग्रेस ने दो सीटों पर माई बाजी; भाजपा के खाते में आयी एक सीट

शास्त्रों के अनुसार, ज्येष्ठ माह के प्रथम मंगलवार को भगवान श्री राम और हनुमान जी की मुलाकात हुई थी। इसलिए ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को अधिक महत्वपूर्ण माना गया है। इस माह के मंगलवार को बड़ा मंगल और बुढ़वा मंगल के नाम से जाना जाता है। इस बार ज्येष्ठ माह का अंतिम बड़ा मंगल 18 जून यानि आज पड़ रहा है। इस दिन कई जगह खूब भंडारों का आयोजन किया जाता है। भंडारे की  सब्जी का स्वाद अगर आपने चखा  है तो इसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। आज हम आपको भंडारे वाली आलू की सब्जी घर में बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

भंडारे वाले आलू की  सब्जी बनाने के लिए जरुरी सामग्री

मीडियम आकार उबले हुए आलू
रिफाइंड तेल या घी
टमाटर
हरी मिर्च
अदरक
हरा धनिया
हल्दी पाउडर
धनिया पाउडर
अमचूर पाउडर
गरम मसाला
हींग
जीरा
नमक

भंडारे वाले आलू बनाने का तरीका

पढ़ें :- Viral Video: ऑटो वाले दादा की फर्ऱाटेदार अंग्रेजी सुनकर आप भी रह जाएंगे हैरान, वीडियो देख आंखों पर नहीं होगा यकीन

टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को साफ पानी से धोएं। अब उन्हें बड़े टुकड़ों में काटिए और उन्हें पीसकर पेस्ट तैयार कर लीजिए। इसके बाद आलू को छीलें और बड़े- बड़े आकार में तोड़ लें। कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें, फिर इसमें हींग और जीरा डालिए।

इसके भुन जाने के बाद हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डालें। फिर उसके बाद टमाटर, हरी मिर्च और अदरक का जो पेस्ट बनाया था, उसे इसमें डालें और फिर लाल मिर्च पाउडर भी डालें। फिर मसालों को तबतक भूनें, जब तक मसालने के ऊपर तेल न तैरने लगे।

मसाला सही से भूनने के बाद उसमें आलू डाले और करछी चलाते हुए 2 मिनट भून लीजिए। फिर इसमें अमचूर पाउडर भी डालें और सब्जी में उबाल आने के बाद नमक, गरम मसाला और हरा धनिया डालें।

इसके बाद सब्जी को ढक कर 5 से 6 मिनट धीमी आंच पर पकने दें। सब्जी गाड़ी हो जाने के बाद इसे एक प्याले में निकाल लीजिए और ऊपर से हरा धनिया डालकर गार्निश कीजिए। लीजिए बनकर तैयार है आपके भंडारे वाले आलू अब बस इसे परांठे या पूरी के साथ खाएं।

पढ़ें :- Paneer Pakodas: अदरक या इलायची की चाय की सौंधी सी खुशबू और स्वाद के साथ ट्राई करें पनीर के गर्मा गर्म पकौड़े, पढ़ें इसकी रेसिपी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...