HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Onion Kachori: आज लंच में ट्राई करें खस्ते जैसी प्याज की कचौड़ी, ये है बनाने का तरीका

Onion Kachori: आज लंच में ट्राई करें खस्ते जैसी प्याज की कचौड़ी, ये है बनाने का तरीका

आज आखिरी बड़ा मंगल है। इस मौके पर आज आप घर में आम दिनों से हटकर कुछ बनाने की सोच रही हैं तो प्याज की कचौड़ी बेहतरीन ऑप्शन हैं। इसे आप गर्मा गर्म चाय के  साथ  ब्रेकफास्ट में भी खा सकते हैं। आप चाहे तो इसे  लंच में भी ट्राई कर सकते  है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Onion Kachori: आज आखिरी बड़ा मंगल है। इस मौके पर आज आप घर में आम दिनों से हटकर कुछ बनाने की सोच रही हैं तो प्याज की कचौड़ी बेहतरीन ऑप्शन हैं। इसे आप गर्मा गर्म चाय के  साथ  ब्रेकफास्ट में भी खा सकते हैं। आप चाहे तो इसे  लंच में भी ट्राई कर सकते  है।

पढ़ें :- Paneer Kofta Recipe: आज लंच या डिनर में ट्राई करें पंजाबी जायका पनीर कोफ्ता की रेसिपी

टेस्टी और कुरकुरी एकदम खस्ते जैसा स्वाद लगता है। आम की  सीजन है आप इसे कच्चे आम की चटनी के साथ ट्राई कर सकती है इससे स्वाद चार चा्ंद  लग जाएंगे। तो चलिए जानते है इसे बनाने का तरीका।

प्याज की कचोरी के लिए सामग्री

आलू उबले – 2
मीडियम प्याज कटे – 2 से 3
बेसन – 3 टी स्पून
हींग – 1/2 टी स्पून
तेल – 1 टी स्पून
कुटा धनिया – 2 टी स्पून
तेल – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – डेढ़ टी स्पून
काला नमक – 1 टी स्पून
चाट मसाला – डेढ़ टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2

आटा तैयार करने के लिए
मैदा – 200 ग्राम
कैरम बीज – 1/2 टी स्पून
तेल – 6 टी स्पून
नमक

पढ़ें :- Soybean Pulao: आज लंच में बनाएं स्पेशल सोयाबीन पुलाव बनाने का तरीका

प्याज की  कचौड़ी बनाने  का तरीका

प्याज की कचोरी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें। उसमें तेल डालकर गर्म करें। इसके बाद उसमें धनिया और हींग को डाल दें। अब इसे लगभग दो मिनट तक मीडियम आंच पर पकाएं। इसके बाद इसमें बेसन, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, गरम मसाला और काला नमक डालकर कुछ देर के लिए भूनें।

अब इसमें कटा प्याज, हरी मिर्च और नमक को डालकर अच्छे से मिला लें। प्याज को तब तक पकाएं जब तक यह नर्म न हो जाए। इसके बाद इसमें आलू डाल दें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर एकसार कर लें। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने दें।

अब प्याज की कचोरी का आटा तैयार करने के लिए सबसे पहले मैदा लें। इसमें नमक, अजवायन और थो़ड़ा तेल डालकर मिक्स कर लें। नरम आटा तैयार हो इसके लिए इसे अच्छी तरह से मिलाएं और फिर पानी डालकर गूंथ लें।

अब आटे पर गीला कपड़ा डालकर ढंक दें। इसे लगभग आधा घंटे के लिए ढंका रहने दें। इसके बाद बराबर अनुपात में आटा लेकर उनके गोले बना लें। इसके बाद इस आटे में प्याज और आलू के मिश्रण के साथ स्टफ करें। अब इसे अपने हाथों से दबाएं और हाथों से दबा-दबाकर कचोरी जैसा बेल लें। इसे थोड़ा गाढ़ा रखना होगा जिससे कि मिश्रण फ्राई करने के दौरान तेल में फैल न जाए।

पढ़ें :- Moong Dal Idli: आज ब्रेकफास्ट में ट्राई करें प्रोटीन से भरपूर मूंग की दाल की इडली, ये हैं बनाने का तरीका

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...