1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Mulberry hair pack: उम्र के साथ सफेद होते बालों की समस्या और हेयरलाइन को कम करने के लिए ट्राई करें शहतूत का हेयर पैक

Mulberry hair pack: उम्र के साथ सफेद होते बालों की समस्या और हेयरलाइन को कम करने के लिए ट्राई करें शहतूत का हेयर पैक

उम्र के साथ साथ बालों का सफेद होना, झड़ना और हेयरलाइन कम होने लगती है। बालों के झड़ने की कई वजह हो सकती है। ऐसे अपने बालों को वापस उगाने के लिए अलग अलग उपाय होते हैं। इसके लिए शहतूत का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Mulberry hair pack: उम्र के साथ साथ बालों का सफेद होना, झड़ना और हेयरलाइन कम होने लगती है। बालों के झड़ने की कई वजह हो सकती है। ऐसे अपने बालों को वापस उगाने के लिए अलग अलग उपाय होते हैं। इसके लिए शहतूत का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

पढ़ें :- Side effects of applying fairness cream:गोरे होने या रंगत निखारने के लिए अगर लगाती हैं फेयरनेस क्रीम, तो जरुर जान लें इससे होने वाले नुकसान

शहतूत खाने में टेस्टी तो होता ही है इसके कई फायदे होते हैं। इसका सेवन करने से सेहत के साथ साथ इसका हेयर पैक लगाने से बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

शहतूत का हेयर पैक बनाने के लिए ताजे या सूखे हेयरपैक को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। आप इसमें दही या नारियल के दूध के साथ मिला लें। डीआईवाई मास्क को अपने बालों की स्कैल्प पर लगा लें। आधे घंटे के बाद इसे धो लें।
शहतूत को पानी में उबाल लें और एक हेयर रिंस तैयार करें। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें और छान लें। इसे अपने बालों को धोने के बाद आखिरी वॉश के रुप में इसे इस्तेमाल कर सकते है।

नारियल या जैतून के तेल में शहतूत मिलाकर शहतूत को मिलाएं। तेल के मिश्रण को धीरे से गर्म करें और शहतूत को छान लें। अब इस तेल को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट रखने के बाद इसे हल्के शैम्पू से धो लें।

Disclaimer: इस लेख में लिखी गई विधि, तरीक़ों और सुझाव को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

पढ़ें :- Beauty Tips: चेहरे पर डेली करती है सीरम का इस्तेमाल, तो भूलकर न करें इसके साथ इन चीजोंं का इस्तेमाल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...