HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Oats Chilla: ब्रेकफास्ट में ट्राई करें सुपर डुपर हेल्दी और टेस्टी ओट्स का चिल्ला

Oats Chilla: ब्रेकफास्ट में ट्राई करें सुपर डुपर हेल्दी और टेस्टी ओट्स का चिल्ला

ओट्स में कैल्शियम,पोटैशियम,मैग्नीशियम विटामिन बी समेत तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ओट्स का सेवन करने से शरीर को कई फायदे होते हैं। ओट्स का सेवन करने से डायबिटीज में इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल करता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

ओट्स में कैल्शियम,पोटैशियम,मैग्नीशियम विटामिन बी समेत तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ओट्स का सेवन करने से शरीर को कई फायदे होते हैं। ओट्स का सेवन करने से डायबिटीज में इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल करता है। पेट से संबंधित रोगो में भी राहत देता है।डेली सेवन करने से कब्ज और पेट की कई समस्याओं में छुटकारा मिलता है।

पढ़ें :- Health Care: फ्रोजन फूड और पैक्ड फूड खाने खाने से शरीर को होते हैं ये नुकसान

ओट्स का चिल्ला बनाने का तरीका

ओट्स चीला बनाने के लिए गैस पर एक पेन को गर्म करें और उसमें करीब आधा कप ओट्स डालकर भून लें।आपको ओट्स को मीडियम फ्लेम पर अच्छी तरह से भूनना है जब तक ओट्स ब्रोउन न हो जाए।

अब ओट्स को किसी बाउल में डालें और उसमें करीब 2 चम्मच सूजी डालें और 2 चम्मच बेसन मिला दें।1 टमाटर बारीक काट लें, 1 छोटी प्याज, थोड़ी बारीक कटी शिमला मिर्च और गाजर कद्दूकस कर लें।इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ा अदरक और लहसुन बारीक काटकर मिला लें।अब एक हरी मिर्च बारीक कटी और थोड़ा हरा धनिया भी बारीक काटकर डाल दें।

इसमें 1 चुटकी हल्दी, स्वाद के हिसाब से नमक, थोड़ी लाल मिर्च और आधा कप पानी डालकर मिक्स कर लें।सारी चीजों को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।अब पैन पर थोड़ा ऑयल लगाएं और सारी चीजों को ब्लैंड करके चीला की शेप में फैल दें।

पढ़ें :- Recipes: टेस्टी और लाजवाब लौकी के छिलके की सब्जी बनाने की रेसिपी

चीला को फैलाने का बाद थोड़ी देर पैन को ढक दें और उसके बाद चीला को पलट दें।दोनों साइड से जब चीला अच्छी तरह से गोल्डन ब्राउन सिक जाए तो प्लेट में निकाल लें।तैयार है स्वादिष्ट और सब्जियों से भरपूर ओट्स चीला, इसे आप चटनी या दही के साथ खाएं।नाश्ता, लंच या फिर डिनर में खाने के लिए चीला मजेदार रेसिपी है। इससे पेट भी भर जाएगा और वजन भी कम होने लगेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...