HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Vitamin B12 Side Effects: शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा अधिक होने पर होते हैं ये नुकसान

Vitamin B12 Side Effects: शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा अधिक होने पर होते हैं ये नुकसान

विटामिन बी 12 शरीर के लिए बेहद जरुरी पोषक तत्व है। इसका काम शरीर में रेड ब्लड सेल्स और डीएनए को बनाना है। बल्कि यह तंत्रिका तंत्र यानि नर्वस सिस्टम और दिमाग के स्वास्थ्य को बढ़ाता है। विटामिन बी12 की कमी से शरीर में कमजोरी,थकान,हल्कापन, सासं लेने में दिक्कत, स्किन का पीला पड़ना और कब्ज,दस्त गैस आदि समस्याएं होती है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Vitamin B12 Side Effects: विटामिन बी 12 शरीर के लिए बेहद जरुरी पोषक तत्व है। इसका काम शरीर में रेड ब्लड सेल्स और डीएनए को बनाना है। बल्कि यह तंत्रिका तंत्र यानि नर्वस सिस्टम और दिमाग के स्वास्थ्य को बढ़ाता है। विटामिन बी12 की कमी से शरीर में कमजोरी,थकान,हल्कापन, सासं लेने में दिक्कत, स्किन का पीला पड़ना और कब्ज,दस्त गैस आदि समस्याएं होती है।

पढ़ें :- Recipes: टेस्टी और लाजवाब लौकी के छिलके की सब्जी बनाने की रेसिपी

इतना ही नहीं इसकी कमी से हाथ पैरों में दर्द, सूजन और बालों का झड़ना जैसी दिक्कतें होने लगती है। पर क्या आप जानते है अगर शरीर में विटामिन बी 12 की मात्रा जरुरत से अधिक हो जाएं तो भी बहुत हानिकारक होता है।

इससे कई गंभीर बीमारियों का रिस्क भी बढ़ जाता है। विटामिन बी12 का लेवल शरीर में बढ़ने से जहां एक तरफ कुछ नुकसान हो सकते हैं वहीं पहले आपको इसके लक्षण के बारे में जान लेना चाहिए। इसलिए सबसे पहले आइए जानते हैं विटामिन बी12 की अधिकता होने पर आपको क्या लक्षण दिख सकते हैं।

शरीर में अगर विटामिन बी12 का लेवल बढ़ जाए तो इसकी वजह से खून जमने की स्थिति बनने लगती है। वहीं इसकी वजह से शरीर में ब्लड फ्लो भी कम हो जाता है। वहीं विटामिन बी12 अधिक हो जाने से ऑप्टिक नर्वस सिस्टम को भी नुकसान हो सकता है।

जब शरीर में विटामिन बी12 की अधिकता हो जाती है तो आपको इस तरह के लक्षण देखने को मिल सकते हैं। जिन लोगों के शरीर में विटामिन बी12 की अधिकता हो जाए उन्हें कुछ तरह की समस्याएं हो सकती है। हालांकि, इस समस्या से आसानी से आराम पाया जा सकता है।

पढ़ें :- Protein Rich Foods: डेली डाइट में शामिल करें ये चीजें शरीर में कभी नहीं होगी प्रोटीन की कमी

शरीर में विटामिन बी12 की अधिकता होने की वजह से अंदरूनी बैलेंस बिगड़ जाता है। शरीर में विटामिन बी12 की अधिकता होने पर इसके रोकथाम के लिए कुछ फूड आइटम्स आपको अपनी डाइट से बाहर कर देने चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...