HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of Sabja Seeds: क्या होता है सब्जा के बीज, सेवन करने से होते हैं ये फायदे

Benefits of Sabja Seeds: क्या होता है सब्जा के बीज, सेवन करने से होते हैं ये फायदे

शायद ही कोई घर हो जहां तुलसी का पौधा न लगा हो और इसके गुणों को न जानता हो। सब्जा बीज तुलसी की ही एक प्रजाति का पौधा होता है जिसे स्वीट बेसिल कहा जाता है। सब्जा सीड्स का इस्तेमाल कई बीमारियों से बचाव ककरने के लिये किया जाता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of Sabja Seeds: शायद ही कोई घर हो जहां तुलसी का पौधा न लगा हो और इसके गुणों को न जानता हो। सब्जा बीज तुलसी की ही एक प्रजाति का पौधा होता है जिसे स्वीट बेसिल कहा जाता है। सब्जा सीड्स का इस्तेमाल कई बीमारियों से बचाव ककरने के लिये किया जाता है।

पढ़ें :- Recipes: टेस्टी और लाजवाब लौकी के छिलके की सब्जी बनाने की रेसिपी

सब्जा सीड्स (Sabja Seeds) पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन,फाइबर औमेगा और फैटी एशिड पाया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर को ठंंडक पहुंचती है और गर्मी कम लगती है।

सब्जा सीड्स (Sabja Seeds) का सेवन करने से मोटापा कम होता है। इसका सेवन करने से पेट अधिक समय तक भरा रहता है। फैट बर्न होता है।साथ ही जिन लोगो को गैस की दिक्कत होती है उनके लिए भी फायदेमंद होता है।पेट को ठंडा रखता है। एक कप दूध के साथ इसका सेवन करने से पेट में जलन , एसिडिटी,अपत गैस व अन्य पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए सब्जा सीड्स (Sabja Seeds) फायदेमंद होती है इसका सेवन करने से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसका सेवन करने से माइग्रेन, थकान ,टेंशन सिरदर्द आदि में राहत मिलती है। इसके अलावा सब्जा सीड्स का सेवन करने से इम्यूनिटी बेहतर होतीहै।

पढ़ें :- Protein Rich Foods: डेली डाइट में शामिल करें ये चीजें शरीर में कभी नहीं होगी प्रोटीन की कमी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...