1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Lucknow University को राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों में रिसर्च के लिए रक्षा मंत्रालय से मिलेगा फंड

Lucknow University को राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों में रिसर्च के लिए रक्षा मंत्रालय से मिलेगा फंड

रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defense)  लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) को राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) के मामलों में रिसर्च के लिए फंड( Fund for Research) दिया जाएगा। यह फंड राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) से संबंधित समस्याओं और उनसे निपटने के लिए समाधानों पर काम करने करने की दिशा में एक कदम है। लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) को 101 साल के लंबे इतिहास में अब  पहली प्रोफेसर चेयर मिलने जा रही है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defense)  लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) को राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) के मामलों में रिसर्च के लिए फंड( Fund for Research) दिया जाएगा। यह फंड राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) से संबंधित समस्याओं और उनसे निपटने के लिए समाधानों पर काम करने करने की दिशा में एक कदम है। लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) को 101 साल के लंबे इतिहास में अब  पहली प्रोफेसर चेयर मिलने जा रही है।

पढ़ें :- पंजाब और बंगाल में बढ़ी BSF की पावर, गुजरात में घटा दायरा, समझें क्यों किया गया ऐसा

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University)  में इस राशि से शोध के क्षेत्र में प्रगति को बढ़ावा देने के लिए प्रोफेसर चेयर की स्थापना की जाएगी। इसके तहत चयनित व्यक्ति राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों की जांच कर उन पर काम करेगा। बता दें कि लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University)  में भाऊराव देवरस अनुसंधान पीठ (Bhaurao Deoras Research Chair) और अटल बिहारी वाजपेयी अनुसंधान पीठ (Atal Bihari Vajpayee Research Chair ) सहित कई शोध सुविधाएं हैं।

रिपोर्ट के अनुसार रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defense) से वित्तीय सहायता के साथ, इसे स्थापित किया जाएगा, संस्थान के लिए यह नया अतिरिक्त राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security)  के मुद्दों से संबंधित शोध को बढ़ावा देने में मदद करेगा। कथित तौर पर, संस्थान में डिफेंस स्टडी विभाग में नई शोध चेयर स्थापित की जाएगी।

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति (Vice Chancellor of Lucknow University) , प्रो. आलोक कुमार राय (Pro. Alok Kumar Rai) ने बताया कि देश में राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security)   के लिए सायबर अटैक (Cyber Attack) सहित कई चैलेंज बढ़ रहे हैं। इस चेयर के माध्यम से शोध करके इसकी चुनौतियों और उससे निपटने के सुझाव आदि पर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। यह वार्षिक रिपोर्ट मंत्रालय को भेजी जाएगी।

एलयू आंगनबाड़ियों के आंकलन के लिए भी शोध करेगा 

पढ़ें :- लखनऊ विश्वविद्यालय पीएचडी प्रवेश परिणामों में अनियमितता की शिकायत, एबीवीपी ने कुलसचिव को सौंपा ज्ञापन

रिपोर्ट के अनुसार, लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) शहर की 1,500 आंगनबाड़ियों में संचालन के अध्ययन के लिए एक व्यापक शोध परियोजना का आयोजन करेगा। आंगनबाड़ियों में सुविधाओं की स्थिति का आंकलन करने के उद्देश्य से नव स्थापित महिला विकास केंद्र इस सर्वेक्षण को लागू करेगा। यह देखा जाएगा कि केंद्रों पर दी जाने वाली सुविधाओं की क्या स्थिति है? साथ ही इस बात की भी निगरानी होगी कि जिस उद्देश्य के साथ योजना शुरू की गई, उसका लाभ मिल रहा है या नहीं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...