1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जवां और खूबसूरत चेहरे के लिए इस्तेमाल करें एलोवेरा और नारियल तेल

जवां और खूबसूरत चेहरे के लिए इस्तेमाल करें एलोवेरा और नारियल तेल

By Manali Rastogi 
Updated Date

नई दिल्ली: आजकल की बिजी लाइफ में अपने आपका ख्याल रखना एक बड़ा काम लगता है। ऐसे में कई बार हम अपने चेहरे की चमक और रौनक खो देते हैं। इसकी वजह से स्किन काफी खराब हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो ये आर्टिकल आपके लिए है। दरअसल, हम आपको बताएंगे कि कैसे आप एलोवेरा और नारियल तेल की मदद से जवां और खूबसूरत चेहरा पा सकते हैं।

पढ़ें :- Navratri Special Kheer: अष्टमी और नवमी को कन्या भोज के लिए बनाये स्वादिष्ट खीर

नारियल तेल और एलोवेरा क्रीम बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक पैन में आधा कप नारियल तेल गर्म कर लेना है। इसके बाद इसमें आधा कप एलोवेरा जेल दाल लें। अगर आपके पास एलोवेरा के पत्ते हैं तो आप उसमें से भी उसका जेल निकालकर पैन में डाल सकते हैं। फिर इसे आपको 20-25 मिनट धीमी आंच में पकाना है। एलोवेरा जब काला पड़ने लगे तो गैस बंद कर दीजिये और इसे ठंडा होने के बाद किसी कंटेनर में रख लें। अब इसे आप अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैसे नारियल तेल और एलोवेरा बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपको बाल झड़ने की शिकायत है तो आप नारियल तेल और एलोवेरा को बालों में भी लगा सकते हैं। इससे बाल भी काफी अच्छे और स्मूथ हो जाएंगे। एलोवेरा-नारियल तेल के बनें तेल को बालों की जड़ों पर अच्छे से लगा लें। आपको इस तेल से अपने बालों की जड़ों में हल्के हाथ से मसाज करना है। फिर एक घंटे बाद आप शैम्पू से अपने बालों को धो लें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...