1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. IND vs ZIM : वनडे सीरीज पर टीम इंडिया का कब्जा, जिम्बाब्वे को दूसरे मैच में 5 विकेट से हराया

IND vs ZIM : वनडे सीरीज पर टीम इंडिया का कब्जा, जिम्बाब्वे को दूसरे मैच में 5 विकेट से हराया

भारतीय टीम (Team India) ने जिम्बाब्वे (Zimbabwe ) को हरारे स्पोर्ट्स क्लब (Harare Sports Club) में शनिवार को खेले गए दूसरे वनडे में 5 विकेट से हरा दिया है। इसके साथ ही भारत ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम (Zimbabwe Team ) के बल्लेबाजों ने दूसरे वनडे में भी निराश किया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

IND vs ZIM :  भारतीय टीम (Team India) ने जिम्बाब्वे (Zimbabwe ) को हरारे स्पोर्ट्स क्लब (Harare Sports Club) में शनिवार को खेले गए दूसरे वनडे में 5 विकेट से हरा दिया है। इसके साथ ही भारत ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम (Zimbabwe Team ) के बल्लेबाजों ने दूसरे वनडे में भी निराश किया। टीम 38.1 ओवर में 161 रन पर ही ढेर हो गई। इसके जवाब में भारत ने 4 विकेट खोकर 25.4 ओवर में 167 रन बनाकर ये मैच अपने नाम कर लिया है।

पढ़ें :- Lucknow Weather : IND vs SA 1st ODI चढ़ सकता है बारिश की भेंट, जानें कैसा है लखनऊ का मौसम?

162 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका कप्तान केएल राहुल के रूप में लगा। वह सिर्फ 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जिसके बाद धवन और गिल के बीच दूसरे विकेट के लिए 29 गेंद में 42 रन की तेजतर्रार साझेदारी हुई। हालांकि धवन 21 गेंद में 33 रन बनाकर आउट हो गए। इसके ईशान किशन और गिल के बीच तीसरे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी हुई, लेकिन किशन सिर्फ 6 रन बनाकर बोल्ड हो गए। गिल भी कुछ देर बाद 34 गेंद में 33 रन बनाकर आउट हुए।

इससे पहले टीम में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (Fast bowler Shardul Thakur) के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारत (India)ने दूसरे एक वनडे में शनिवार को जिम्बाब्वे को 161 रन पर आउट कर दिया। दीपक चाहर की गैर मौजूदगी में टीम में जगह बनाने वाले ठाकुर ने 12वें ओवर में जिम्बाब्वे (Zimbabwe ) को दोहरे झटके दिये। उन्होंने सात ओवर में 38 रन देकर तीन विकेट चटकाये।

जिम्बाब्वे के लिये सीन विलियम्स ने 42 गेंद में एक छक्के और तीन चौकों की मदद से 42 रन बनाये। उनके क्रीज पर आने के समय मेजबान का स्कोर 13वें ओवर में चार विकेट पर 31 रन था। ऑफ स्पिनर दीपक हुड्डा ने विलियम्स को आउट किया जिनका कैच डीप स्क्वेयर लेग पर शिखर धवन ने लपका ।  रियान बर्ल ने 47 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 39 रन बनाये, लेकिन दूसरे छोर पर उनका साथ देने के लिये बल्लेबाज नहीं बचे थे। जिम्बाब्वे ने आखिरी तीन विकेट आठ गेंद के भीतर गंवा दिये जिनमें विक्टर एनयुची और तनाका चिवांगा रन आउट हुए।

भारतीय क्षेत्ररक्षकों (Indian Fielders) ने अगर निराशाजनक प्रदर्शन नहीं किया होता तो जिम्बाब्वे (Zimbabwe )  का स्कोर और कम होता। विकेटकीपर संजू सैमसन (Wicketkeeper Sanju Samson) ने अक्षर पटेल (Akshar Patel) की गेंद पर एक कठिन कैच और स्टम्पिंग का मौका गंवाया। वहीं कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने अपनी ही गेंद पर आसान कैच छोड़ा।  मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) ने किफायती गेंदबाजी करते हुए आठ ओवर में 16 रन देकर एक विकेट लिया जबकि प्रसिद्ध कृष्णा (Prasiddh Krishna) ने 6.1 ओवर में 28 रन देकर एक विकेट लिया। भारतीय कप्तान केएल राहुल (Indian captain KL Rahul) ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया जिससे भारतीय बल्लेबाजों को एशिया कप (Asia Cup) से पहले एक बार फिर जरूरी अभ्यास नहीं मिल सकेगा।

पढ़ें :- T20 World Cup : टीम इंडिया को बड़ा झटका, जसप्रीत बुमराह हुए आउट

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...