1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. समय समय पर जरुर करते रहें अपने मोबाइल को अपडेट वरना हो सकती हैं ये दिक्कतें

समय समय पर जरुर करते रहें अपने मोबाइल को अपडेट वरना हो सकती हैं ये दिक्कतें

कई लोग जानकारी के अभाव में या अन्य कारणों से अपने मोबाइल फोन को अपडेट  नहीं करते हैं। इसकी वजह से उनके मोबाइल फोन में कई दिक्कतें आनी शुरु हो जाती  है। जैसे बात करते करते ओवरहीटिंग की दिक्कत या बैटरी खराब होना आदि।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

कई लोग जानकारी के अभाव में या अन्य कारणों से अपने मोबाइल फोन को अपडेट  नहीं करते हैं। इसकी वजह से उनके मोबाइल फोन में कई दिक्कतें आनी शुरु हो जाती  है। जैसे बात करते करते ओवरहीटिंग की दिक्कत या बैटरी खराब होना आदि।

पढ़ें :- अगर आपको भी अपना अकाउंट हैक होने का सताता रहता है डर तो फॉलो करें ये टिप्स

स्मार्टफोन को अपडेट न करने से आपके डिवाइस को डैमेज कर सकता है। स्मार्टफोन कंपनियां समय-समय पर अपडेट जारी करती रहती हैं। इनका उद्देश्य मोबाइल फोन को स्मूद बनाए रखना और इनमें नए फीचर्स को अपडेट करना होता है। हालांकि कुछ लोग लंबे समय तक फोन अपडेट नहीं करते हैं। ऐसे में उनके फोन में कुछ बड़ी दिक्कतें आ सकती हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो आज हम आपको फोन को समय से अपडेट ना करने पर होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

अगर आप अपने फोन को समय से अपडेट न करने से हैकर्स इसे निशाना बना लें। स्मार्टफोन को हमेशा समय से अपडेट कर लेना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए। ऐसा ना करने पर आपकी निजी जानकारियां खतरे में पड़ सकती हैं।

जब आप अपने स्मार्टफोन का सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं करते हैं तो इसमें कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं जिनमें ओवरहीटिंग की समस्या सबसे बड़ी है। जिसकी एक वजह यह भी है कि आपके स्मार्टफोन का प्रोसेसर अपडेट ना होने की वजह से स्लो हो जाता है ऐसे में हैंगिंग की समस्या शुरू हो जाती है और ऐसा होने पर ओवरहीटिंग काफी ज्यादा बढ़ जाती है, जब ओवरहीटिंग की समस्या लगातार बनी रहती है तो इसकी वजह से बैटरी पर भी प्रभाव पड़ता है और स्मार्टफोन की बैटरी अगर जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाए तो यह ब्लास्ट भी हो सकती है और स्मार्टफोन किसी बम की तरह फट सकता है। अक्सर मोबाइल की बैटरी के फटने के मामले आपने देखे ही होंगे।

किसी भी स्मार्टफोन का सॉफ्टवेयर जब कभी भी अपडेट किया जाता है तो उससे स्मार्टफोन की स्पीड में इजाफा होता है और स्पीड में इजाफा होने की वजह से इसमें मौजूद और हीटिंग की समस्या कम होती है लेकिन आप अगर लगातार स्मार्टफोन अपडेट को नजरअंदाज कर रहे हैं तो ध्यान रखिए कि इससे ओवरहीटिंग की समस्या और ज्यादा बढ़ जाएगी और आपको काफी परेशानी होगी और स्मार्ट फोन हैंग करने लगेगा।

पढ़ें :- स्मार्टफोन को चार्जिंग में लगाकर गेम खेलने से नये मोबाइल में भी आती हैं ये खराबियां

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...