HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Mutton Paya recipe: नॉनवेज खाने के शौकीनों के लिए आज स्पेशल रेसिपी, वैलेंनटाइन वीक को और भी स्पेशल बनाएं मटन पाया

Mutton Paya recipe: नॉनवेज खाने के शौकीनों के लिए आज स्पेशल रेसिपी, वैलेंनटाइन वीक को और भी स्पेशल बनाएं मटन पाया

वैलेनटाइन वीक चल रहा है। 7 फरवरी रोज डे से शुरु हुआ वैलेनटाइन वीक का आज चौथा दिन मतलब टैडी डे है। आज के दिन दो प्यार करने वाले लोग एक दूसरे को टैडी देकर अपने प्यार का इजहार करते है। अगर आप नॉनवेज खाने के शौंकीन हैं तो आज हम आपके लिए लाए है स्पेशल रेसिपी।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Mutton Paya recipe: वैलेनटाइन वीक चल रहा है। 7 फरवरी रोज डे से शुरु हुआ वैलेनटाइन वीक का आज चौथा दिन मतलब टैडी डे है। आज के दिन दो प्यार करने वाले लोग एक दूसरे को टैडी देकर अपने प्यार का इजहार करते है। अगर आप नॉनवेज खाने के शौंकीन हैं तो आज हम आपके लिए लाए है स्पेशल रेसिपी।

पढ़ें :- Soya Momos Recipe: मैदे की वजह ने पंसद होने के बावजूद नहीं खाते मोमोज, तो सूजी से ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी मोमोज, जाने शेफ पंकज से इसकी रेसिपी

इस स्पेशल डिश को लंच या फिर डिनर में ट्राई करके अपने पार्टनर के लिए अपने प्यार का इजहार कर सकती है। और कहा भी गया है कि आदमी के दिल का रास्ता पेट से होकर गुजरता है। तो चलिए फिर जाने है मटन पाया की रेसिपी। जिसे खुद फेमस शेफ संजीव कपूर ने शेयर की है।

मटन पाया (Mutton Paya) बनाने के लिए ये है जरुरी सामग्री

2 मटन पाया, 2 इंच के टुकड़ों में काट लें
3 बड़े चम्मच तेल
1½ बड़े चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
½ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच जीरा पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1½ छोटा चम्मच काला मसाला
नमक स्वाद अनुसार
2 बड़े चम्मच ताजा हरा धनिया कटा हुआ
मसाला पेस्ट
2-3 बड़े चम्मच तेल
1 स्टार ऐनीज़
1 इंच दालचीनी की छड़ी
1 काली इलायची
1 तेज पत्ता
2 बड़े प्याज, कटे हुए
नमक स्वाद अनुसार
½ कप कसा हुआ सूखा नारियल
½ छोटा चम्मच खसखस ​​(खास खास)

पढ़ें :- Make veg Maggi omelette: बिना झंझट फटाफट ब्रेकफास्ट में बनाएं वेज मैगी ऑमलेट, ये है इसकी रेसिपी

मटन पाया (Mutton Paya)  बनाने का ये है तरीका

मसाला पेस्ट बनाने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें। स्टार ऐनीज़, दालचीनी की छड़ी, काली इलायची, तेज़ पत्ता, प्याज और नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं। प्याज के सुनहरा होने तक पकाएं। सूखा नारियल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। सुनहरा भूरा होने तक पकाएं।

खसखस ​​डालें और 1 मिनट तक भूनें। पैन को आंच से उतार लें और मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें। इसे एक ब्लेंडर जार में डालें, ¼ कप पानी डालें और बारीक पेस्ट बना लें। प्रेशर कुकर में तेल गरम करें, ट्रॉटर डालें और तेज़ आंच पर 2-3 मिनट तक भूनें। अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिला लें. 1-2 मिनट तक पकाएं।

मिश्रित पेस्ट डालें, मिलाएँ और 2-3 मिनट तक पकाएं। हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और काला मसाला डालकर अच्छी तरह मिला लें। 1-2 मिनट तक पकाएं। 3 कप पानी और नमक डालकर मिलाएं, ढककर मध्यम आंच पर 5-6 सीटी आने तक पकाएं। आंच बंद कर दें। कुकर का प्रेशर पूरी तरह कम हो जाने पर कुकर खोलें। कुकर को दोबारा आंच पर रखें, इसमें हरा धनिया और नींबू का रस निचोड़कर अच्छी तरह मिला लें। आंच बंद कर दें और एक सर्विंग बाउल में डालें।

पढ़ें :- Breakfast Recipes: फटाफटा ऐसे तैयार करें ब्रेकफास्ट, ट्राई करें सूजी और पोहे का चिल्ला की आसान सी रेसिपी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...