HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Side effects of taking painkillers: सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए तुरंत खा लेती हैं दर्द की दवा, तो हो सकते हैं ये नुकसान

Side effects of taking painkillers: सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए तुरंत खा लेती हैं दर्द की दवा, तो हो सकते हैं ये नुकसान

दर्द निवारक दवा का अधिक सेवन करना या सिर दर्द की दवा खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। कई लोगो को बहुत खरतनाक सिर दर्द होता है जो बर्दाश्त नहीं होता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Side effects of taking painkillers: दर्द निवारक दवा का अधिक सेवन करना या सिर दर्द की दवा खाना सेहत के  लिए नुकसानदायक हो सकता है। कई लोगो को बहुत खरतनाक सिर दर्द होता है जो बर्दाश्त नहीं होता है। जिसके चलते दर्द से छुटकारा पाने के लिए फौरन पेनकिलर्स खा लेते है। पेनकिलर्स का अधिक सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक  हो सकता है।

पढ़ें :- Benefits of Raisin water: पेट की तमाम समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है किशमिश का पानी

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को सिर दर्द की समस्या अधिक होती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तीस से चालीस साल की उमम्र में सिर दर्द होने पर पेनकिलर्स खाना सेहत को बिगाड़ सकता है।

सिरदर्द के कई कारण हो सकते है। माइग्रेन, डिप्रेशन और कई गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है। नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार दुनिया में पांच महिला में एक महिला और 15 पुरुषों में से एक पुरुष को सिरदर्द का कारण बनता है।

सिरदर्द और माइग्रेन की बीमारी में छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर्स खाते है। लोगये सब बीमारी से छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर्स खाते है। सिर दर्द की समस्या जेनेटिक भी हो सकती है।सिर दर्द में पेनकिलर्स नहीं खाना चाहिए।

पढ़ें :- डिलीवरी के बाद अक्सर बना रहता है सिर दर्द, तो हो सकते हैं ये कारण
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...