1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. Shivanasamudra waterfall : शिवानासमुद्र जलप्रपात के नजारों के साथ टाइम स्पेंड कर सकते है, प्रकृति की सुंदरता देखने को मिलती

Shivanasamudra waterfall : शिवानासमुद्र जलप्रपात के नजारों के साथ टाइम स्पेंड कर सकते है, प्रकृति की सुंदरता देखने को मिलती

कर्नाटक बेहद खूबसूरत प्रदेश है और यहां घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं। लेकिन अगर झरनों की बात की जाए तो इस सूबे में  खूबसूरत एक झरने हैं, जिन्हें देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Shivanasamudra waterfall : कर्नाटक बेहद खूबसूरत प्रदेश है और यहां घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं। लेकिन अगर झरनों की बात की जाए तो इस सूबे में  खूबसूरत एक झरने हैं, जिन्हें देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। यहां के झरने प्रकृति की अद्भुत और अनुपम सुंदरता के उदाहरण हैं। ऊंची-ऊंची पहाड़ियों से गिरने वाले ये झरने सैलानियों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। आइये जानते हैं कर्नाटक के  खूबसूरत जल प्रपातों के बारे में।

पढ़ें :- Bali Heaven On Earth : प्रकृति प्रेमियों के लिए बाली पृथ्वी पर स्वर्ग है, यहां घूमें ये जगहें

आप कर्नाटक में स्थित शिवानासमुद्र जलप्रपात की सैर कर सकते हैं। यह बेहद खूबसूरत झरना है। यह वाटरफॉल मैसूर से 83 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां जाकर आप प्रकृति की खूबसूरती का लुत्फ उठा सकते हैं। शिवनासमुद्र जलप्रपात भारत के कर्नाटक राज्य के चामराजनगर जिले में कावेरी नदी के तट पर स्थित है। शिवनासमुद्र जलप्रपात शहर की भीड़ भाड़ और शौर शराबे से दूर घूमने के लिए बेहद खास जगह हैं। पर्यटक शिवानासमुद्र जलप्रपात के खूबसूरत नजारों को देखते हुए शांत वातावरण में अपने प्रियजनों के साथ टाइम स्पेंड कर सकते है।

वास्तव में शिवानासमुद्र जलप्रपात को दो हिस्सों में बाँटा गया है जिसमे से एक को बारचुक्की जबकि दूसरे को गगनचुक्की जलप्रपात के नाम से जाना जाता है। बारचुक्की जलप्रपात 250 फीट से नीचे गिरता है और नियाग्रा जलप्रपात जैसा U खंड बनाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...