1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. Manali Winter Carnival : नये साल पर आइये मनाली, विंटर कार्निवाल बारे में जानिये

Manali Winter Carnival : नये साल पर आइये मनाली, विंटर कार्निवाल बारे में जानिये

हिमालयी राज्य हिमाचल के कुल्लू के मनाली में हर साल विंटर कार्निवल मनाया जाता है। सर्दियों के मौसम में कुल्लू के मनाली में हर साल 5 दिनों तक चलने वाले विंटर कार्निवल में पूरे विश्व से सैलानी आते है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Manali Winter Carnival : हिमालयी राज्य हिमाचल के कुल्लू के मनाली में हर साल विंटर कार्निवल मनाया जाता है। सर्दियों के मौसम में कुल्लू के मनाली में हर साल 5 दिनों तक चलने वाले विंटर कार्निवल में पूरे विश्व से सैलानी आते है। पर्यटक यहां आकर सफेद बर्फ की चादरों के बीच एन्जॉय करते है। इस विंटर कार्निवाल  के जरिए  यहां की संस्कृति, रीति-रिवाज और खानपान से पर्यटक रूबरू होते है। यहां की सभ्यता और संस्कृति से परिचित होती है। पर्यटक यहां घूमने के साथ ही स्थानीय खानपान का आनंद उठाते है।

पढ़ें :- पानी के अंदर चलती हैं यहाँ मेट्रो, आप भी देखें पूरी खबर

मनाली कार्निवल हर साल new year पर पूरी तैयारी के साथ मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 1977 में हुई थी। तब से लेकर अब तक यह कार्निवाल हर साल बेहद उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है। इस बार मनाली का विंटर कार्निवाल 2 जनवरी, 2023 से 6 जनवरी, 2023 के बीच आयोजित होगा।

पांच दिनों तक चलने वाले इस कार्निवल की शुरुआत देवी मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ होती हैं। इस दौरान बारिश हो या स्नोफॉल स्‍थानीय लोगों और पर्यटकों पर इसका कोई असर देखने को नहीं मिलता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...